वसुंधरा राजे ने कहा- किसानों को मिलेगा उनके हक का पूरा पानी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Mar, 2018 09:53 PM

vasundhara raje said that farmers will get full water of their rights

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि सरकार नहरों के जल वितरण के सुधार कार्यों के लिये गंभीर है और 50 साल में नहीं होने वाले सुधार कार्य को अब पूरा किया जा रहा है। श्रीगंगानगर में राजे ने वीरवार को 860 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के...

जयपुर: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि सरकार नहरों के जल वितरण के सुधार कार्यों के लिये गंभीर है और 50 साल में नहीं होने वाले सुधार कार्य को अब पूरा किया जा रहा है। श्रीगंगानगर में राजे ने वीरवार को 860 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि इसके लिए उन्होंने वीरवार को ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर से बातचीत की है।

उन्होंने कहा कि इससे हरियाणा में इंदिरा गांधी नहर के काम में आ रही बाधाएं दूर होगी। इससे किसानों को सिंचाई के लिए अधिक पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह ताजेवाला हैड से यमुना का पानी राजस्थान को मिलने पर भी सहमति बन गई हैं। यह पाइपलाइन के जरिए प्रदेश लाया जाएगा और इससे प्रदेश के चूरू सीकर और झुंझुनू जिले में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान होगा। उन्होंने कहा कि नहरों और वितरिकाओं के पक्के निर्माण करने से पाकिस्तान जाने वाला पानी रुका है और इस पानी से हमारे किसानों के खेत लहलहा रहे है।

राजे ने कहा कि भाजपा सरकार ने चार साल में श्रीगंगानगर जिले में 5500 करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाये हैं, जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने पांच साल में मात्र 1200 करोड़ रुपए के काम करवाए थे। उन्होंने कहा कि हमारी ‘कथनी और करनी’ में कोई फर्क नहीं है। शुगर मिल को गंगानगर शहर से बाहर स्थानांतरित करने के वादे को निभाया है। सादुलशहर में एक अन्य कार्यक्रम में राजे ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर में औद्योगिक अपशिष्ट के कारण जल प्रदूषण की समस्या और इससे स्वास्थ्य पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव को लेकर सरकार गंभीर है। इसका जल्द समाधान निकाला जाएगा। 

उन्होंने जलसंसाधन विभाग और जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से मिलकर इस समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला कलेक्टर को क्षेत्र के लोगों को नशे की बुराई के प्रति जागरूक करने, आयुर्वेदिक चिकित्सकों, प्रबुद्धजनों और स्वयं सेवी संगठनों को साथ लेकर नशा मुक्ति अभियान में सहयोग लेने के लिए निर्देशित किया।     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!