Coronavirus: वीडियो कॉल कर बच्चों का हाल जान रहे परिवारवाले, चीन में अब तक 212 की मौत

Edited By Anil dev,Updated: 31 Jan, 2020 02:10 PM

video calls corona virus havoc dead china wuhan who

विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और अब तक इसके 7818 मामलों की पुष्टि हो गई है जिनमें 7736 मामले अकेले चीन के हैं, जहां से इस वायरस का प्रसार हुआ है।  कोरोना वायरस इस कदर तांडव मचा रहा है कि इससे मरने वालों की संख्या चीन में करीब 212...

बीजिंगः विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और अब तक इसके 7818 मामलों की पुष्टि हो गई है जिनमें 7736 मामले अकेले चीन के हैं, जहां से इस वायरस का प्रसार हुआ है।  कोरोना वायरस इस कदर तांडव मचा रहा है कि इससे मरने वालों की संख्या चीन में करीब 212 हो गई है।  चीन के बाद कोरोनावायरस अब दुनिया के 21 देशों में पहुंच चुका है। भारत, नेपाल, तिब्बत, कंबोडिया और श्रीलंका में इसके एक-एक मरीज मिल चुके हैं। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे देखते हुए अंतरराष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है।

PunjabKesari

दूसरी तरफ कोरोना वायरस को लेकर चीन के वुहान  में आई आफत ने बाड़मेर के कई परिवारों को चिंता में डाल दिया है। वुहान में कुल फंसे हुए 56 भारतीय में से 7 राजस्थान के हैं जिनमें से 3 बाड़मेर के हैं। यहां फंसे इन एमबीबीएस छात्रों के अलावा चीन के कुझ झंगान शहर में भी एमबीबीएस के कुछ छात्र फंसे हुए हैं। इन सभी को अब भारत आने की इजाजत नहीं मिल रही है। इन विद्यार्थियों को हॉस्टल में ही रखा गया है, जहां से बाहर जाने की इजाजत नहीं है। वीडियो कॉल (Video Call) के जरिए ही परिवार अपने बच्चों का हाल जान पा रहे हैं। बाड़मेर से वुहान यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस के स्टूडेंट आकाश शारदा ने एक वीडियो कॉल करके घर के लोगों को बताया कि एम्बैसी उन्हें जल्द ही घर वापस भेजने का हौंसला दे रही है।  उन्हें यूनिवर्सिटी की तरफ से पूरी मदद मिल रही है। वुहान में भारत के कुल 56 छात्र फंसे हुए हैं, जिनमें से 7 राजस्थान के हैं इनमें से 3 राजस्थान के बाड़मेर जिला के हैं। 

PunjabKesari

चीन से लौटने वाले 78 लोगों को तमिलनाडु में‍ घर में अलग रखा गया
 तमिलनाडु सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस से प्रभावित चीन से लौटे 78 लोगों को उनके घरों में अलग रखा गया है । उनकी लगातार निगरानी की जा रही है। साथ ही सरकार ने आश्वासन दिया कि राज्य में अभी तक इस संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री सी विजय भास्कर ने कहा कि किसी को भी घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि संक्रमण से बचने के लिए निवारक उपाय कर लिए गए हैं। पड़ोसी राज्य केरल में इस संक्रमण से पीड़ित एक व्यक्ति के मिलने के बाद सरकार मामले पर गंभीरता से ध्यान दे रही है। उन्होंने बताया कि अभी तक चीन से लौटने वाले 78 लोग सरकार की निगरानी में हैं। 


PunjabKesari

डब्ल्यूएचओ ने लोगों को दी  मास्क पहनने की सलाह
हालांकि इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने लोगों के मास्क पहनने को लेकर सलाह दी थी। डब्ल्यूएचओ सभी देश की सरकारों को सलाह दी थी कि मास्क हर किसी के लिए जरूरी नहीं है। अगर कोई सांस संबंधी समस्या से ग्रस्त है। कफ या अन्य तरह की सांस लेने में दिक्कत होती है। अगर किसी सांस रोगी के आसपास हैं या फिर स्वास्थ्य कर्मचारी। यही लोग मास्क पहन सकते हैं। जिन लोगों को सांस संबंधी परेशानी नहीं है उन्हें मास्क की जरूरत भी नहीं है। आमतौर पर जब भी इस तरह के संक्रमण की घटनाएं सामने आती हैं तो मार्केट में मास्क की बिक्री चरम पर पहुंच जाती है। हर कोई एन 95 से लेकर तमाम तरह के महंगे-सस्ते मास्क खरीदता है। 


PunjabKesari

वुहान में फंसे भारतीयों को बचाने आज रवाना होंगे विशेष विमान
चीन में फैले कोरोनावायरस को देखते हुए भारत सरकार वुहान प्रांत में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए तैयारी कर रही है। इसके तहत दो विशेष विमानों को शुक्रवार को चीन रवाना किया जाएगा। वुहान प्रांत कोरोनावायरस का सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र है। इस वायरस से अब तक 212 लोगों की मौत हो गई है और विश्व में 7834 लोग संक्रमित है। वहीं, यह वायरस अब तक दुनिया के 21 देशों में फैल चुका है।  

PunjabKesari

कोरोना वायरस प्रकोप : चीन ने महामारी की रोकथाम एवं नियंत्रण पर भारत को किया आश्वस्त
चीन ने कहा कि वह भारत में कोरोना वायरस के एक पुष्ट मामले की खबर पर करीबी नजर रखे हुए है । साथ ही उसने भारत को आश्वस्त किया है कि इस महामारी की रोकथाम एवं नियंत्रण में उससे सहयोग करेगा। चीनी दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने कहा कि मिशन इस मुद्दे पर भारत सरकार के साथ लगातार संवाद में हैं और उसे नए कोरोना वायरस (एनसीओवी) से जुड़े ताजा घटनाक्रम और इसकी रोकथाम व नियंत्रण को लेकर चीन के प्रयासों से लगातार अवगत करा रहा है। रोंग ने कहा, “चीनी पक्ष भारत में नए कोरोना वायरस की वजह से निमोनिया के एक पुष्ट मामले के सामने आने की खबर पर करीबी नजर रख रहा है और इस महामारी की रोकथाम एवं नियंत्रण की दिशा में भारत के साथ संयुक्त रूप से सहयोग करेगा।” 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!