करोना के बाद नए वायरस की दस्तक:  अमेरिका सरकार सतर्क, जानें आप भी इसके लक्षण

Edited By Anu Malhotra,Updated: 01 Jun, 2023 03:19 PM

virus after karona us government alert you also know its symptoms

करोना के बाद अब अमेरिका में एक वायरस ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। जिसका नाम (HMPV) वायरस  है . इस  वायरस को पहले सभी लोगो ने  अनदेखा कर था  लेकिन बढ़ते मामलों को  देखकर अमेरिका सरकार इस वायरस  से सतर्क हो गई है।

नेशनल डेस्क:  करोना के बाद अब अमेरिका में एक वायरस ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। जिसका नाम (HMPV) वायरस  है . इस  वायरस को पहले सभी लोगो ने  अनदेखा कर था  लेकिन बढ़ते मामलों को  देखकर अमेरिका सरकार इस वायरस  से सतर्क हो गई है। 

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के मुताबिक, इस वायरस के मामलों में काफी  तेजी से बढ़ौतरी हो रही है और यह बढ़ कर 11 फीसदी हो गई  है। जैसे जैसे लोग घर के लिए अपने काम काज से लौट रहे है वैसे ही इस वायरस को फैलने का मौका मिल रहा है जिसके कारण  इसके मामले भी बढ़ रहे हैं. इसके लक्षण के कारण खांसी, बुखार, नाक बंद सामान्य सर्दी और जुकाम है लेकिन कुछ मामलों में ये गंभीर रूप भी ले सकते हैं।

ह्यूमन मेटान्यूमोवायरस (HMPV) क्या है?
एचएमपीवी एक वायरस है जो सभी उम्र के लोगों में हल्के से लेकर गंभीर तक की अलग अलग बीमारियों का कारण बन सकता है। यह पहली बार 2001 में खोजा गया था.  जबकि यह आमतौर पर  वद्धों बच्चों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले  लोगों को भी प्रभावित कर सकता है।
 
HMPV का इलाज और निवारण
एचएमपीवी (HMPV) के लिए कोई  टीका या एंटीवायरल थेरेपी फिलहाल उपलब्ध नहीं है। अधिकांश  मामले में एचएमपीवी  अपने आप  ठीक हो जाते हैं  . लक्षण पाए जाने पे बुखार और दर्द  को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं दी जाती हैं। अपने शरीर का ध्यान रखें. नियमित व्यायाम और ख़ान-पान का ध्यान रखें. अच्छी स्वच्छता प्रथाओं को अपनाना, जैसे नियमित रूप से हाथ धोना वायरस से संपर्क लोगो से बचना ह्यूमन मेटान्यूमोवायरस  के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!