बाड़मेर: मतदाता जागरूकता के लिए सांप-सीढ़ी खेल का सहारा

Edited By Anil dev,Updated: 27 Oct, 2018 03:26 PM

voters shiv prasad madan nakate divyang

मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के प्रति जागरूक बनाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने एक अनूठा तरीका अपनाया है। इसके लिए प्रशासन ने बच्चों के लोकप्रिय खेल सांप-सीढ़ी की मदद ली है। जिला निर्वाचन अधिकारी शिव प्रसाद मदन नकाते ने बताया कि सांप-सीढ़ी के इस खेल के...

बाड़मेर: मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के प्रति जागरूक बनाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने एक अनूठा तरीका अपनाया है। इसके लिए प्रशासन ने बच्चों के लोकप्रिय खेल सांप-सीढ़ी की मदद ली है। जिला निर्वाचन अधिकारी शिव प्रसाद मदन नकाते ने बताया कि सांप-सीढ़ी के इस खेल के जरिए सहजता और रोचकता के साथ मतदान जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है। इसके तहत जिले में कई जगह जमीन पर सांप-सीढ़ी के खेल के जरिए युवाओं में मतदान के प्रति जागरूकता फैलाई जा रही है। इस पहल का उद्देश्य आगामी विधानसभा चुनाव में मतदाताओं की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करना है। राज्य की 200 सीटों के लिए सात दिसंबर को मतदान होगा।  


मतदान नियमों की अनदेखी पर काटेगा सांप 
नकाते ने बताया कि इस अनूठे प्रयोग में सांप-सीढ़ी खेल के नियमों का यथावत रखा गया, लेकिन सांप के काटने और सीढ़ी मिलने वाले स्थानों पर मतदान जागरूकता से जुड़े संदेश डालकर इसे रोचक बनाया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान नियमों की अनदेखी पर सांप काटेगा। सांप काटने का मतलब मतदाता ने मतदाता सूची के प्रति लापरवाही बरती है या वह मतदान के प्रति उदासीन रहा है। इसी तरह लालच में मतदान, भेदभावपूर्ण मतदान, दबाव में मतदान, भ्रामक प्रचार और अफवाह फैलाने पर भी सांप काटेगा। वहीं, स्वीप सांप-सीढ़ी में सीढ़ी मिलने का मतलब  होगा कि मतदाता ने जागरूक रहकर मतदाता सूची में अपना नाम जुड़़वाया है। 

प्रशासन की ओर से जमीन पर बनाई गई सांप-सीढ़ी
खिलाड़ी को मतदान के दिन अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करना, सही उम्मीदवार को मतदान, बुजुर्ग-दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करना और सहयोग करना, मतदान में गड़बड़ी की आशंका पर नियंत्रण कक्ष, सी-विजिल ऐप पर सूचना देने पर सीढ़ियां चढ़ने का मौका मिलेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, बाड़मेर में मतदाता जागरूकता को सर्मिपत इस खेल को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल करने की कोशिश की जाएगी। प्रशासन की ओर से जमीन पर 1600 वर्ग फीट की सांप-सीढ़ी बनाई गई है, जबकि अब तक देश की सबसे बड़ी सांप-सीढ़ी का लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड (900 वर्ग फुट का) यहां के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के आईईसी कंसल्टेंट अशोक सिंह राजपुरोहित के नाम है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!