By election: गुजरात में 8 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू, 81 उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत

Edited By vasudha,Updated: 03 Nov, 2020 09:57 AM

voting begins for 8 assembly seats in gujarat

गुजरात में आठ विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से उप चुनाव के लिये मतदान शुरू हो गया है। आठ सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव के लिये मैदान में कुल 81 उम्मीदवार हैं । इन सभी सीटों पर मतदाताओं की कुल संख्या 18 लाख 75 हजार है । इस दौरान कोरोना वायरस...

नेशनल डेस्क: गुजरात में आठ विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से उप चुनाव के लिये मतदान शुरू हो गया है। आठ सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव के लिये मैदान में कुल 81 उम्मीदवार हैं । इन सभी सीटों पर मतदाताओं की कुल संख्या 18 लाख 75 हजार है । इस दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये ​विभिन्न कदम उठाये गए हैं। 

 

कोविड-19 के नियमों का हो रहा पालन 
कोविड-19 चिंताओं एवं निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के आधार पर एक मतदान केंद्र पर एक हजार से अधिक मतदाताओं की इजाजत नहीं दी गई है। इन सभी सीटों के लिये कुल 3,024 मतदान केंद्र बनाये गये हैं जो सामान्य चुनावों की अपेक्षा अधिक हैं। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस मुरलीकृष्ण ने बताया कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये सभी मतदाताओं को प्लास्टिक के दस्ताने उपलब्ध कराए गए क्योंकि रजिस्टर पर हस्ताक्षर करते समय एवं ईवीएम के बटन को दबाने के दौरान उन्हें इसकी आवश्यकता होगी। मतदान केंद्र पर आने और वापस जाने के दौरान उनके हाथों को सेनिटाइज किया जायेगा । 

 

इन सीटों के लिए हो रहे चुनाव 
प्रदेश के आठ सीटों पर उप चुनाव कराया जा रहा है ​जिसमें अबदासा (कच्छ), लिम्बदी (सुरेंद्र नगर), मोरबी (मोरबी), धारी (अमरेली), गधाडा (बोटाड), करजन (वडोदरा), डांग (डांग) और कपराडा (वलसाड) शामिल है। इन सीटों पर उप चुनाव कराने की आवश्यकता हुयी क्योंकि इस साल जून में राज्य सभा चुनाव से पहले कांग्रेस के मौजूदा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था । इनमें से पांच बाद में भाजपा में शामिल हो गये, और पार्टी ने उन्हें दोबारा उन्हीं सीटों से ​टिकट दिया है जहां से वह 2017 में जीते थे । 

 

दस नवंबर को होगी मतों की गिनती 
इन पांच उम्मीदवारों में बृजेश मेरजा (मोरबी), अक्षय पटेल (करजन), जीतू चौधरी (कपराडा), प्रद्युम्न सिंह जडेजा (अबदासा) आर जे वी ककादिया (धारी) शामिल हैं। भाजपा के तीन अन्य उम्मीदवारों में आत्माराम परमार(गधाडा), विजय पटेल (डांग) एवं किरीत सिंह राणा (लिम्बदी) शामिल हैं। परमार एवं राणा पूर्व मंत्री हैं जो 2017 में इसी सीट से चुनाव हार गये थे । गुजरात में मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने जयंतीलाल पटेल (मोरबी), किरीत सिंह जडेजा (करजन), बाबू भाई वरथा (कपराडा), शांतिलाल सेंधानी (अबदासा), सुरेश कोटाडिया (धारी), मोहन सोलंकी (गधाडा), सूर्यकांत गावित (डांग) और चेतन कछार (लिम्बदी) को मैदान में उतारा है। प्रदेश की 182 सदस्यीय विधानसभा में भारतीय ट्राइबल पार्टी के फिलहाल दो विधायक हैं। उसने उपचुनाव में डांग और करजन सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। इसके अलावा अन्य छोटे दलों ने भी अपने अपने उम्मीदवार उतारे हैं । मतों की गिनती दस नवंबर को होगी ।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!