बिहार में दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान खत्म, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 03 Nov, 2020 09:08 PM

voting ends in 94 seats in bihar in second phase read 10 big news of the day

बिहार में दूसरे चरण की 94 सीटों पर मंगलवार को मतदान शाम 6 बजे समाप्त हो गया। दूसरे चरण में करीब 52 फीसदी वोटिंग हुई है। इस चरण में लालू यादव के पुत्र तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव समेत कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। 10 नवंबर को...

नेशनल डेस्कः बिहार में दूसरे चरण की 94 सीटों पर मंगलवार को मतदान शाम 6 बजे समाप्त हो गया। दूसरे चरण में करीब 52 फीसदी वोटिंग हुई है। इस चरण में लालू यादव के पुत्र तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव समेत कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। 10 नवंबर को चुनाव के रिजल्ट आएंगे। वहीं, थुरा के नंदबाबा मंदिर में नमाज की घटना का अभी ठंडा नहीं हुआ था कि आज मथुरा जिले के ही गोवर्धन में एक मस्जिद के भीतर कथित रूप से 'हनुमान चालीसा' का पाठ करने को लेकर चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि मंगलवार को हुसैन खान ने मथुरा के नंदबाबा मंदिर में नमाज पढ़ी थी।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
बिहार चुनावः दूसरे चरण का मतदान खत्म
बिहार में दूसरे चरण की 94 सीटों पर मंगलवार को मतदान शाम 6 बजे समाप्त हो गया। दूसरे चरण में करीब 52 फीसदी वोटिंग हुई है। इस चरण में लालू यादव के पुत्र तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव समेत कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। 10 नवंबर को चुनाव के रिजल्ट आएंगे।

अररिया में गरजे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि बिहार की पवित्र भूमि ने ठान लिया है कि इस नए दशक में बिहार को नई ऊंचाई पर पहुंचाएंगे। बिहार के लोगों ने जंगलराज को, डबल-डबल युवराजों को सिरे से नकार दिया है। प्रधानमंत्री अररिया के फारबिसगंज में एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर हमले के साथ साथ बिहार के लोगों का साथ देने के लिए धन्यवाद भी किया है।

बिहार में नीतीश की सभा के दौरान फेंके गए प्‍याज
बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान सीएम नीतीश कुमार पर एक जनसभा में प्याज फेंके गए। इसके बाद नीतीश कुमार के सुरक्षाकर्मियों ने ‘ढाल बनकर’ उन्हें कवर किया और सीएम ने अपना भाषण जारी रखा। बिहार में दूसरे चरण की वोटिंग के बीच मुख्यमंत्री तीसरे चरण के चुनाव के लिए मधुबनी में प्रचार कर रहे थे। इसी दौरान भीड़ से किसी ने उन पर प्याज फेंकी। इस पर सीएम नीतीश कुमार ने मंच से ही नाराज होकर कहा कि ‘खूब फेंको, फेंकते रहो, इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।‘ जब प्याज फेंकने वाले को भीड़ ने पकड़ लिया तो सीएम ने कहा, 'उसे जाने दीजिए, उस पर कोई ध्‍यान देने की जरूरत नहीं है।

राजीव गांधी हत्याकांड:2 साल से राज्यपाल के पास लंबित दोषी की सजा माफी याचिका
सुप्रीम कोर्ट ने राजीव गांधी हत्याकांड के एक मुजरिम की सजा माफी की याचिका तमिलनाडु के राज्यपाल के पास दो साल से भी ज्यादा समय से लंबित होने पर मंगलवार को नाराजगी जताई। सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता ए.जी.पेरारिवलन के वकील से जानना चाहा कि क्या इस मामले में कोर्ट संविधान के अनुच्छेद 142 में प्रदत्त अपने अधिकार का इस्तेमाल कर राज्यपाल से इस पर निर्णय करने का अनुरोध कर सकता है। इस समय उम्र कैद की सजा काट रहे पेरारिवलन ने अनुच्छेद 161 के तहत राज्यपाल के पास यह याचिका दायर की थी। इसी अनुच्छेद के तहत राज्यपाल को किसी आपराधिक मामले में क्षमा देने का अधिकार प्राप्त है। न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव, न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता और न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी की पीठ ने कहा कि हम इस समय अपने अधिकार क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करना चाहते लेकिन हम इस बात से खुश नहीं है कि तमिलनाडु सरकार की सिफारिश दो साल से लंबित है।

मस्जिद में युवकों ने पढ़ा हनुमान चालीसा
मथुरा के नंदबाबा मंदिर में नमाज की घटना का अभी ठंडा नहीं हुआ था कि आज मथुरा जिले के ही गोवर्धन में एक मस्जिद के भीतर कथित रूप से 'हनुमान चालीसा' का पाठ करने को लेकर चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि मंगलवार को हुसैन खान ने मथुरा के नंदबाबा मंदिर में नमाज पढ़ी थी। हुसैन ने नमाज की फोटो सोशल मीडिया पर डाल दी थीं, जिसके बाद सियासी बवाब शुरू हो गया। हालांकि बाद में हुसैन पर आईपीसी की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया और देर शाम गिरफ्तार भी कर लिया गया था।

10 राज्यों की 54 विधासनभा सीटों पर उपचुनाव खत्म
कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को लेकर डर के बावजूद हजारों लोग मंगलवार सुबह देश के 10 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ। जिन सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं, जहां अपनी सरकार बचाने के लिए कांग्रेस के साथ भाजपा का कड़ा मुकाबला है। राज्य की 28 सीटों पर 66 फीसदी मतदान हुआ है।

पंजाब, हरियाणा में पराली जलाने से दिल्ली में बुरे हाल
राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को हवा की गति बढ़ने से प्रदूषक तत्वों के बिखर जाने के कारण वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है लेकिन दिल्ली के कई इलाकों में AQI 300 तक रहा जोकि खराब श्रेणी में आता है। पड़ोसी राज्यों- पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने की घटनाएं जारी रहीं जिसके कारण दिल्ली की हवा प्रदूषण बढ़ा है। मंगलवार सुबह दिल्ली में स्मॉग की घनी चादर छाई हुई नजर आई।

AMU के छात्र नेता का भड़काऊ बयान वायरल
नाम ही नहीं ले रहा है। बीते दिनों उत्तर प्रदेश के मशहूर शायर मुनव्वर राणा ने आतंकी का समर्थन किया था जिनके खिलाफ युपी पुलिस ने मामला दर्ज किया है। अब इस मामले को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र नेता व एआईएमईएस नेता फरहान जुबैरी ने भड़काऊ बयान दिया है। वायरल वीडियो में फरहान जुबैरी ईसाइयों के कत्लेआम को सही ठहरा रहे हैं। बता दें कि वीडियो 29 अक्टूबर का है। इसी दिन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भी छात्रों ने प्रदर्शन किया था। 

IMF की दुनियाभर की सरकारों को सलाह
इंटरनेशनल मोनटरी फंड (IMF) की चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ ने दुनियाभर की सरकारों से इकोनॉमी में रिकवरी के लिए और राहत पैकेज देने का आग्रह किया है, जो कोविड-19 महामारी के कारण लिक्विडिटी ट्रैप में फंसी हुई है। गीता गोपीनाथ ने कहा कि पहली बार 60 फीसदी ग्लोबल इकोनॉमी के सेंट्रल बैंकों की ब्याज दरें 1 फीसदी से भी नीचे आ गई है, जिसमें 97 फीसदी एडवांस्ड इकोनॉमी शामिल है। जबकि, 20 फीसदी सेंट्रल बैंकों की ब्याज दरें निगेटिव हो गई हैं।

ऑस्ट्रिया के विएना शहर में 6 जगहों पर गोलीबारी, 7 की मौत
यूरोप के ऑस्ट्रिया के विएना शहर में एक यहूदी मंदिर समेत 6 अलग-अलग जगहों पर हथियारबंद लोगों ने फायरिंग की। डेली मेल की खबर के मुताबिक इस आतंकी वारदात में अब तक एक हमलावर समेत 7 लोगों की मौत हो चुकी है। विएना पुलिस के मुताबिक इस हमले में कई लोग घायल भी हुए हैं। विएना पुलिस ने ट्वीट कर जानकारी दी कि रात 8 बजे गोलीबारी की घटना हुई जिसमें कई राउंड गोलियां चलीं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!