उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज, शाम तक आएंगे नतीजे, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 06 Aug, 2022 06:58 AM

voting for vice president election today

देश में उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होगा और उसी दिन शाम तक इसके नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। इस बार उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की तरफ से उम्मीदवार पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल

नेशनल डेस्कः देश में उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होगा और उसी दिन शाम तक इसके नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। इस बार उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की तरफ से उम्मीदवार पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ हैं तो वहीं विपक्ष की तरफ से कांग्रेस की नेता मारग्रेट अल्वा हैं। बता दें कि मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म हो रहा है और उससे पहले उपराष्ट्रपति चुन लिए जाएंगे। 

काले कपड़ों में प्रदर्शन पर अमित शाह ने कांग्रेस को घेरा, राम मंदिर से जोड़ा कनेक्शन
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर कांग्रेस नेताओं के विरोध को पार्टी की ‘‘तुष्टिकरण'' की राजनीति से जोड़ा। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शन इसलिए किया गया ताकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2020 में इस दिन राम मंदिर की नींव रखे जाने का विरोध किया जा सके। 

दिल्ली दौरे के दूसरे दिन ममता ने की पीएम मोदी से मुलाकात
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और अपने राज्य से संबंधित कई मुद्दों को उठाया, जिसमें जीएसटी बकाया और केंद्र द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत समय पर धन जारी करना शामिल है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने करीब एक घंटे तक हुई बैठक की एक तस्वीर साझा की है। प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन में बनर्जी ने कहा कि ग्रामीण रोजगार योजना-मनरेगा, पीएम-आवास योजना और पीएम-ग्रामीण सड़क योजना के क्रियान्वयन के कारण राज्य के लिए धन को तत्काल जारी करने के संबंध में वह कई बार हस्तक्षेप का आग्रह कर चुकी हैं।

दिल्ली में प्रदर्शन के दौरान प्रियंका गांधी ने महिला पुलिसकर्मी का मरोड़ा हाथ, भाजपा प्रवक्ता ने शेयर किया फोटो
महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ शुक्रवार को कांग्रेस के प्रदर्शन में शामिल हुईं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पुलिस द्वारा प्रधानमंत्री आवास की ओर मार्च निकालने से रोके जाने के बाद सड़क पर धरने पर बैठ गईं। हालांकि, कुछ देर बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया। वहीं सड़क पर बैठी प्रियंका गांधी को जब सुरक्षा कर्मियों ने उठाने की कोशिश की तो उन्होंने एक महिला कर्मी का हाथ मरोड़ दिया। भाजपा नेता तेजंदिर पाल सिंह बग्गा ने प्रियंका गांधी की फोटो शेयर की है जिसमें वह एक महिला सुरक्षा कर्मी का हाथ मरोड़ते हुए दिख रही हैं। 

भारत ने मलेशिया को 18 फाइटर जेट बेचने की पेशकश की, 6 अन्‍य देशों ने भी दिखाई रुचि 
सरकार ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और फिलीपीन समेत छह देशों ने भारत के तेजस विमान में रुचि दिखाई है, वहीं मलेशिया ने अपने अधिग्रहण कार्यक्रम के तहत पहले ही इस विमान को खरीदने की योजना बनाई है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में लोकसभा को यह जानकारी दी। उनके जवाब के अनुसार तेजस विमान में दिलचस्पी दिखाने वाले अन्य दो देश अर्जेंटीना और मिस्र हैं। 

भारत आजादी के 75वें वर्ष में बड़ी छलांग लगाने को तैयारः शाह 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि भारत अपनी आजादी के 75वें वर्ष में एक बड़ी छलांग लगाने को तैयार है और कोई भी इसे एक महान राष्ट्र बनने से रोक नहीं पाएगा। शाह ने कहा कि विदेशी शक्तियां भारत को अपने अधीन इसलिए रख पाईं क्योंकि वे भारतीयों के बीच एक हीन भावना पैदा करने में सफल हो गई थीं , जिसे सही मायने में स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए जड़ से उखाड़ फेंका जाना चाहिए। 

अर्पिता मुखर्जी की जान को खतरा, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा 
बंगाल के शिक्षक घोटाला मामले में पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी को बैंकशाल की अदालत में पेश किया गया, कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। अब उन्हें 18 अगस्त को कोर्ट में पेश किया जाएगा। इसके अलावा अर्पिता मुखर्जी की वकील ने कोर्ट को बताया कि उनकी जान को खतरा है। हम उसके लिए एक डिवीजन 1 कैदी श्रेणी चाहते हैं। उनके भोजन की जांच करवाकर ही उन्हें दिया जाए। ईडी के वकील ने भी समर्थन किया कि उनकी सुरक्षा को खतरा है, क्योंकि 4 से अधिक कैदियों को नहीं रखा जा सकता है। 

कांग्रेस पर भाजपा का पलटवार, 'महंगाई, बेरोजगारी तो बहाना', मकसद ED को डराना और परिवार को बचाना
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को कहा कि महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस के प्रदर्शन का मुख्य उद्देश्य गांधी परिवार को ‘‘बचाना'' है। पार्टी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि चुनावों में कांग्रेस की लगातार हार का ‘‘ठीकरा'' उन्हें भारतीय लोकतंत्र पर नहीं फोड़ना चाहिए। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि संसद से सड़क तक कांग्रेस द्वारा प्रदर्शन करने से उनके नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों का ‘‘सच'' झूठ में नहीं तब्दील हो जाएगा।  

2जी घोटाला: मिनिस्टर ए राजा समेत बरी आरोपियों की मुश्किल, CBI ने कहा जल्द हो सुनवाई
दिल्ली उच्च न्यायालय 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाला मामले में 22 और 23 सितंबर को सुनवाई करेगा। सीबीआई ने इस मामले में मिनिस्टर ए राजा समेत अन्य लोगों के खिलाफ जल्द सुनवाई करने की मांग की। जांच एजेंसी ने याचिका में कहा कि केंद्र सरकार करदाताओं के पैसे को लेकर बेहद मुश्किल स्थिति में है। 

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!