गुजरात में पहले चरण के लिए 89 सीटों पर वोटिंग आज, 788 उम्मीदवार मैदान में, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 01 Dec, 2022 05:28 AM

voting on 89 seats for first phase in gujarat today

गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर बृहस्पतिवार को पहले चरण में मतदान होगा। ये सीटें राज्य की 19 जिलों में फैली हुई हैं और इस चरण में कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है।

नेशनल डेस्कः गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर बृहस्पतिवार को पहले चरण में मतदान होगा। ये सीटें राज्य की 19 जिलों में फैली हुई हैं और इस चरण में कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित इस राज्य में पहले चरण के मतदान का प्रचार अभियान मंगलवार को शाम पांच बजे समाप्त हो गया। बृहस्पतिवार को 14,382 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच मतदान होगा। 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PunjabKesari
बीजेपी की जन आक्रोश यात्रा आज से, जेपी नड्डा दिखाएंगे हरी झंडी 
भारतीय जनता पार्टी दो करोड़ लोगों तक जन आक्रोश यात्रा और 20 हजार सभाओं के जरिए पहुंचेगी। सतीश पूनिया ने बताया कि 1 दिसम्बर को जेपी नड्डा जन रथ यात्रा को जयपुर से हरी झंडी दिखा के रवाना करेंगे। 1 दिसंबर से शुरू होने वाली इस यात्रा का आगाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में होगें। 

श्रद्धा मर्डर केसः आफताब का आज से नार्को टेस्ट 
श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला का आज से रोहिणी के बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल में नार्को टेस्ट शुरू होगा। टेस्ट में तीन से चार दिन लग सकते हैं। दिल्ली की साकेत कोर्ट ने इसकी परमिशन दे दी है। उधर, फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) टीम ने टेस्ट की तैयारियां पूरी कर ली हैं। नार्को टेस्ट के दौरान FSL टीम के साथ डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर नार्को टेस्ट बेनतीजा रहा तो पुलिस आफताब का ब्रेन मैपिंग टेस्ट करने की मांग भी कर सकती है।

यदि गुजरात में ‘आप' की सरकार बनती है तो लोगों को बिजली के बिल में मिलेगी राहत: मान 
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान अपने राज्य से लगभग 25 हजार बिजली के ऐसे बिल लेकर यहां पहुंचे जिनकी राशि ‘‘शून्य'' आई है। उन्होंने वादा किया कि अगर विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनती है तो गुजरात के लोगों को भी बिजली के बिल में इसी तरह की राहत मिलेगी। ‘आप' ने गुजरात की सत्ता में आने पर 300 यूनिट बिजली हर महीने मुफ्त देने का चुनावी वादा किया है। 

बॉर्डर पर सेना की बढ़ेगी ताकत, 5,500 सीसीटीवी, निगरानी उपकरणों के लिए 30 करोड़ रुपए की मिली मंजूरी
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के प्रमुख ने बुधवार को बताया कि सरकार ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगने वाली भारत की सीमाओं की रक्षा के लिए तैनात अर्द्धसैन्य बलों की मदद के मकसद से कैमरे, ड्रोन और अन्य निगरानी उपकरणों की खरीद के वास्ते 30 करोड़ रुपये की निधि को मंजूरी दी है और बल सीमावर्ती इलाकों में 5,500 सुरक्षा कैमरे तैनात कर रहा है।

धन शोधन मामलाः अदालत ने पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी की न्यायिक हिरासत 14 दिसंबर तक बढ़ाई
धन शोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी कथित करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी की न्यायिक हिरासत बुधवार को यहां की अदालत ने 14 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दी। ईडी ने 23 जुलाई को दोनों को गिरफ्तार किया था और मुखर्जी के फ्लैटों से बड़ी मात्रा में नकदी, जेवर और जमीन के कागजात बरामद किए थे। 

खडगे का PM मोदी पर हमला, पूछा- गरीब परिवारों से ‘पैसे छीनकर' सरकार कितना पैसा बचा लेगी?
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अल्पसंख्यक समुदायों के लिए पूर्व-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को 9वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों तक सीमित किए जाने को लेकर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए सवाल किया कि गरीब परिवारों के इन बच्चों से ‘पैसे छीनकर' सरकार कितना पैसा बचा लेगी? उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘नरेंद्र मोदी जी, आपकी सरकार ने एसएसी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदायों के पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्थापित पूर्व-मैट्रिक छात्रृवित्त योजना को बंद कर दिया है।''

जब तक कांग्रेस सत्ता में रही, उसने आदिवासियों के लिए कुछ नहीं किया: अमित शाह 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कांग्रेस पर आदिवासियों के समृद्ध इतिहास के संरक्षण के लिए कुछ नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिशा में ठोस कदम उठाए। शाह गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशियों के समर्थन में महीसागर जिले के कडाणा गांव में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। जिले की विधानसभाओं में मतदान चुनाव के दूसरे चरण में पांच दिसंबर को होगा। 

दिल्ली में 50 लाख झुग्गीवासियों को मिलेगा पक्का घर : पुरी 
दिल्ली में नगर निगम चुनावों के लिए मतदान से चार दिन पहले बुधवार को यहां केन्द्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में शहरी विकास एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री हरदीप पुरी ने आज ऐलान किया कि राजधानी में 50 लाख से अधिक झुग्गी वालों को उनके स्थान पर पक्के मकान बना कर दिए जाएंगे।

Related Story

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!