हम ‘हिंदू राष्ट्र’, लेकिन मुस्लिमों का विरोध नहीं- भागवत

Edited By Yaspal,Updated: 18 Sep, 2018 11:53 PM

we are not opposed to  hindu nation  but muslims bhagwat

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने आज कहा कि देश का संविधान मूर्धन्य लोगों द्वारा व्यापक सहमति से बनाया गया है जिसे संघ देश की सर्वोच्च सामूहिक चेतना

नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने आज कहा कि देश का संविधान मूर्धन्य लोगों द्वारा व्यापक सहमति से बनाया गया है जिसे संघ देश की सर्वोच्च सामूहिक चेतना के रूप सम्मानपूर्वक स्वीकार करता है। भागवत ने विज्ञान भवन में ‘भविष्य का भारत: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का दृष्टिकोण’ विषय पर अपनी व्याख्यानमाला के दूसरे दिन के उद्बोधन में हिन्दुत्व एवं संविधान पर अपने विचारों को खुल कर रखा और कहा कि आधुनिक जीवन में संविधान देश की सामूहिक चेतना का मार्गदर्शक तत्व है और उसका पालन करना सबका कर्तव्य है। 

PunjabKesari

RSS प्रमुख ने दोहराया कि संघ स्वतंत्र भारत के सभी प्रतीकों को स्वीकार करता है और संविधान को भी सम्मान देता है। क्योंकि संघ मानता है कि संविधान को देश के मूर्धन्य लोगों ने अपनी सर्वसम्मति से तैयार करने के प्रयासों के तहत पारित करके बनाया है। उन्होंने संविधान को लेकर संघ के विचारों की व्याख्या करते हुए कहा कि संविधान की प्रस्तावना में नागरिकों के कर्तव्य, मार्गदर्शक सिद्धांत और नागरिक अधिकार दिये गये हैं जो कभी नहीं बदलते है। कानून बदलते रहते हैं। उन्होंने कहा कि संविधान भी इतना उदार है कि उसमें परिवर्तन का भी अधिकार दिया गया है। वह कार्य करने का फोरम संसद है। उसकी व्याख्या न्यायालय करता है।

PunjabKesari

भागवत ने संविधान की प्रस्तावना को अंग्रेजी में पढ़ा और कहा कि प्रस्तावना में ‘सेकुलर’ और ‘सोशलिस्ट’ को बाद में जोड़ा गया है लेकिन उसे भी संघ स्वीकार करता है। उन्होंने धर्म के आधार पर भेदभाव की धारणाओं का खंडन करते हुए कहा कि विश्व को धर्म एवं धम्म शब्द भारत की देन है। इसे अंग्रेजी के रिलीजन से नहीं समझा जा सकता है।

PunjabKesari

सरसंघचालक ने हिन्दू धर्म को वैश्विक धर्म बताते हुए कहा कि इसमें सभी विविधताओं की स्वीकार्यता है और हमारे यहां अपने विरोधी को दबाने की भावना नहीं होती है। हिन्दू राष्ट्र की संघ की अवधारणा को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा, हिंदू राष्ट्र का मतलब यह नहीं है कि इसमें मुसलमान नहीं रहेगा, जिस दिन ऐसा कहा जायेगा उस दिन वो हिंदुत्व नहीं रहेगा। हिंदुत्व तो विश्व कुटुंब की बात करता है। उन्होंने कहा कि सभी के कल्याण में अपना कल्याण और अपने कल्याण से सबका कल्याण मानकर ऐसा जीवन जीने का अनुशासन तथा और सभी के हितों का संतुलित समन्वय हिंदुत्व है। ऐसा ही भारत से निकले सभी संप्रदायों का जो सामूहिक मूल्य बोध है, उसी को हिंदुत्व कहा जाता है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि भारत में सभी विविधतायें स्वीकार्य हैं, भारत की पहचान यह बनी है। यह वैश्विक धर्म है और भारत में इसका निर्माण हुआ। उन्होंने कहा कि संसार को एक न्यासी के नाते समय समय पर विश्व को इस ज्ञान को देने वाला भारत ही है। वैदिक ऋषियों के समय भारत का ज्ञान पूरे विश्व में गया। तथागत के काल में सारी दुनिया में इसी धम्म का प्रचार हुआ। आज भी अनेकों संत महात्मा जाते हैं और इन बातों को बताते हैं, लेकिन वह धर्मांतरण नहीं करते। उन्होंने कहा, हिंदुत्व के तीन आधार हम मानते हैं, देशभक्ति, पूर्वज गौरव, और संस्कृति, यह सभी का सांझा है।

PunjabKesari

भागवत ने कहा कि संघ का काम बंधु भाव का है और इस बंधु भाव का एक ही आधार -विविधता में एकता है और यह विचार देने वाली हमारी निरंतर प्रवाहमान विचारधारा है जिसे दुनिया हिंदुत्व कहती है। इसलिये हम हिंदू राष्ट्र कहलाते हैं। उन्होंने कहा, हमें सामथ्र्य संपन्न देश चाहिये, लेकिन सामथ्र्य का उपयोग दूसरों को दबाने के लिये नही करना, लेकिन जिसका सामथ्र्य नहीं है, उसकी अच्छी बातें भी दुनिया मानती नहीं है, यह वास्तविकता है।  उन्होंने कहा कि हिन्दुओं का संगठन किसी के खिलाफ नहीं है और हमारा कोई शत्रु नहीं है। कोई हमें शत्रु माने तो भी हम उसकी शत्रुभावना के शमन की कामना भर करते हैं।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि धर्म मूल्यों के साथ कर्मकांड से बंधा है। हम चाहते हैं कि नयी देश कालिक परिस्थिति के अनुरूप नवीन सनातन धर्म का आविर्भाव हो। हम अपने मूल्यों के आधार पर हिन्दुत्व की इसी संकल्पना के आधार पर चल रहे हैं। उसमें विकास की कल्पना भी आ गयी है, लेकिन हमें पश्चिम का अंधानुकरण नहीं करना है। संतुलित एवं समन्वित विकास होना चाहिए। अर्थ और काम को अनुशासन से ग्रहण किया जाये। कमायें और दिल खोल कर बांटें। कमाई से अधिक महत्वपूर्ण विनियोग है। जीवन सफल ही नहीं सार्थक हो। किसी की बुरी कामना नहीं हो। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!