WHO की लॉकडाउन ढील पर चेतावनी- कोरोना का पहला गंभीर दौर अभी जारी, न करें लापरवाही

Edited By Tanuja,Updated: 27 May, 2020 10:53 AM

who warns that world is still in the middle of the first wave of corona

कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे भारत समेत कई देशों में लॉकडाऊन ढील पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक शीर्ष ...

 

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे भारत समेत कई देशों में लॉकडाऊन ढील पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने गंभीर चेतावनी दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी निदेशक डॉ माइक रयान ने कहा कि विश्व में भी महामारी का दौर तेजी से जारी है इसलिए किसी तरह की लापरवाही भारी पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के तेजी से पटरी पर लौटने और अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू होने की उम्मीद धुंधली कर दी है। डॉ माइक रयान ने कहा कि अभी, हम दूसरे महामारी के चरण में नहीं हैं। हम वैश्विक स्तर पर इसके पहले चरण के बीचोंबीच हैं। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, दुनियाभर में वायरस से 55 लाख लोग संक्रमित हुए हैं व 3,46,000 से अधिक लोगों की मौत हुई हैं। यूरोप में करीब 1,70,000 लोगों की, जबकि अमेरिका में करीब एक लाख लोगों की जान गई हैं।

 

तेजी से बढ़ रहा संक्रमण भारत के लिए चुनौती
रयान ने संक्रमण के मामले बढ़ने वाले क्षेत्रों-दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अन्य इलाकों की ओर इशारा करते हुए कहा कि हम अब भी एक ऐसे चरण में हैं, जहां रोग वास्तव में बढ़ता ही जा रहा है। बता दें कि भारत में लगातार सातवें दिन रिकार्ड संख्या में नए मामले सामने आये। मंगलवार को संक्रमण के 6,535 मामले सामने आए, जिसके साथ कुल संख्या बढ़ कर 145,380 हो गई। वहीं, अब तक कुल 4,167 लोगों की मौतें भी हुई हैं। वायरस भारत के अधिक आबादी वाले इलाकों में तेजी से फैला है, जिससे यह पता चलता है कि सरकार संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये किस कदर चुनौती का सामना कर रही है ।  

 

ब्राजील को WHO ने जांच बढ़ाने की दी सलाह
इस बीच, डब्ल्यूएचओ ने अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने के लिये ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो और अन्य की उम्मीदों पर फानी फेर दिया। डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि अधिकारियों को महामारी के प्रसार को रोकने के लिये पर्याप्त जांच करनी चाहिए। ब्राजील में संक्रमण के 3,75,000 मामले सामने आ चुके हैं, जो अमेरिका के 16 लाख मामलों के बाद दूसरे स्थान पर है। ब्राजील में 23,000 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई है।

 

अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पर न दें ध्यान
रयान ने कहा कि ब्राजील में संक्रमण की अत्यधिक दर का मतलब है कि उसे लोगों को घरों के अंदर रखने के कुछ उपायों को अपनाना चाहिए, भले ही इसका अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव क्यों न पड़ता हो। उन्होंने कहा कि आपको वह सबकुछ करते रहना चाहिए जो आप कर सकते हैं। हालांकि, साओ पाउलो के गवर्नर जोआवो दोरिया की योजना एक जून से पाबंदियों में ढील देने की है। ब्राजील से आने वाले विदेशियों के लिये मंगलवार से प्रभावी होने वाले अमेरिकी यात्रा प्रतिबंध दो दिन पहले लगा दिया गया। हालांकि, यह अमेरिकी नागरिकों पर लागू नहीं होता।

 

आवाजाही की स्वतंत्रता के लिए करना होगा ये काम
उन्होंने कहा कि यूरोपीय क्षेत्रों में आवाजाही की स्वतंत्रता फिर से शुरू करने के लिये हमें अपने यूरोपीय साझेदारों के साथ काम करना प्रारंभ करना होगा। स्पेन पर्यटकों का स्वागत करने के लिये उत्सुक है। दक्षिण कोरिया ने सार्वजनिक वाहनों एवं टैक्सी में यात्रा करने वाले लोगों के लिये मास्क पहनना मंगलवार को जरूरी कर दिया। यह देश बुधवार को 24 लाख बच्चों के स्कूल लौटने के लिये तैयारी में जुटा हुआ है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!