दिल्ली को अगले पांच साल में प्रदूषण-मुक्त बनाएंगे: केजरीवाल

Edited By shukdev,Updated: 30 Dec, 2019 11:56 PM

will make delhi pollution free in next five years kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को आश्वासन दिया कि आगामी विधानसभा चुनाव में दोबारा चुने जाने पर अगले पांच साल में दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हालांकि उनकी सरकार के मौजूदा कार्यकाल के दौरान भी इस संबंध में...

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को आश्वासन दिया कि आगामी विधानसभा चुनाव में दोबारा चुने जाने पर अगले पांच साल में दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हालांकि उनकी सरकार के मौजूदा कार्यकाल के दौरान भी इस संबंध में काफी काम किया गया है लेकिन आने वाले वर्षों में काफी कुछ और किए जाने की जरूरत है। पश्चिमी ज्योति नगर के दुर्गापुरी चौक पर अपनी तीसरी ‘टाउन हॉल' बैठक को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए कई कदम उठाये है और प्रदूषण को 25 प्रतिशत तक कम किया। 

केजरीवाल ने कहा,‘फिर से चुने जाने पर, मैं अगले पांच साल में दिल्ली को प्रदूषण-मुक्त बनाऊंगा।' मुख्यमंत्री ने कहा, ‘ हमनें कई कदम उठाए हैं। पहला कदम 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई गई जिससे जनरेटरों का इस्तेमाल कम हुआ और इससे प्रदूषण कम हुआ, हमने वृक्षारोपण अभियान भी चलाया।' उन्होंने कहा कि तीसरा, केंद्र सरकार ने दिल्ली के बाहरी इलाके में ‘ईस्ट-वेस्ट पेरिफेरल हाइवे' का निर्माण किया है, जिससे दिल्ली में ट्रकों की संख्या कम हुई और इससे शहर में प्रदूषण का स्तर कम हुआ। 

मुख्यमंत्री ने कहा,‘लेकिन अगले पांच वर्षों में और भी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।' एक सवाल के जवाब में केजरीवाल ने चुनावों के बाद छात्रों के लिए बस यात्रा को मुफ्त बनाने का वादा किया। केजरीवाल ने कहा,‘चुनाव समाप्त होने के बाद और सरकार के सत्ता में दोबारा आने पर, हम छात्रों के लिए भी ऐसा (बस यात्रा को मुफ्त) करेंगे।' भाजपा द्वारा हाल में जारी किए गए ‘आरोप पत्र' पर कटाक्ष करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अब यह तय है कि दिल्ली में आप सरकार बना रही है। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!