हम सब भारतवासी मिलकर लें प्रण, आने वाले समय में भारत को बनाएंगे दुनिया का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रः CM केजरीवाल

Edited By Pardeep,Updated: 14 Aug, 2022 10:26 PM

will make india the best nation in the world in the coming times cm kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 75 साल पहले जब सारा भारत इकट्ठा हुआ तो हमने अंग्रेजों को उठाकर देश से बाहर फेंक दिया अगर हम सभी फिर एक बार इकट्ठे हो जाएं, तो भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने से ...

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 75 साल पहले जब सारा भारत इकट्ठा हुआ तो हमने अंग्रेजों को उठाकर देश से बाहर फेंक दिया अगर हम सभी फिर एक बार इकट्ठे हो जाएं, तो भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने से कोई नहीं रोक सकता है। 
PunjabKesari
केजरीवाल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आज त्यागराज स्टेडियम में आयोजित ‘हर हाथ तिरंगा' समारोह में देशवासियों से अपील करते हुए कहा, ‘‘ आइए, आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर हम सब 130 करोड़ भारतवासी मिलकर प्रण लें कि आने वाले समय में भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बनाएंगे। हम यह भी प्रण लें कि अपनी तरफ से देश को गंदा नहीं करेंगे और राह चलते समय कोई कूड़ा सड़क पर नहीं फेंकेंगे।'' 
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि पूरा देश इस वक्त देशभक्ति के रस में डूबा हुआ है। अपने-अपने तरीके से देशभर में लोग आजादी का 75वां साल मना रहे हैं। ‘‘हर घर तिरंगा, हर हाथ तिरंगा' जगह-जगह जश्न मनाए जा रहे हैं और किस्म-किस्म के कार्यक्रम किए जा रहे हैं। यह समय उन सभी शहीदों को याद करने का है, जिन लोगों की शहादत और संघर्ष की वजह से हम लोगों को आजादी मिली थी। यह समय उनके सपनों को याद करने का है। वो कैसा भारत चाहते थे। देश के अनगिनत लोगों ने अपनी शहादत दी। अनगिनत लोग जेल गए। कइयों ने काला पानी की सजा काटी, बहुत यातनाएं सही। 
PunjabKesari
केजरीवाल ने स्वतंत्रता सेनानी बाबा साहब डॉ. अंबेडकर और शहीद-ए-आजम भगत सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने पूरी जिंदगी संघर्ष किया। वे एक गरीब परिवार से थे। वे एक तरफ पूरी जिंदगी आजादी के लिए लड़े और दूसरी तरफ दबे-कुचले गरीबों और दलितों के लिए लड़े। उनको उनका बराबरी का हक दिलाने के लिए लड़े। एक गांव के करीब परिवार से निकल कर वो अमेरिका और लंदन से दो-दो डॉक्टरेट की डिग्री किए। बाबा साहब अंबेडकर ने हमें दुनिया का सबसे बेहतरीन संविधान दिया। आज हम जिस तरह का भारत देख रहे हैं और भारत ने जितनी तरक्की की है और हमें बराबरी व बोलने की स्वतंत्रता मिली, मौलिक अधिकार मिले, ये सब महान शख्सियत बाबा साहब की देन है। 

शहीद-ए-आजम भगत सिंह का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा , ‘‘ महज 23 साल की उम्र में भगत सिंह देश के लिए शहीद हो गए। वो फांसी पर चढ़ गए। भगत सिंह से हमें सर्वोच्च बलिदान की प्रेरणा मिलती है कि देश के लिए अगर जरूरत पड़े, तो जान भी कुर्बान कर देना। जान की भी चिंता मत करना। पूरी दिल्ली में हम लोगों ने 500 जगह पर बड़े-बड़े और ऊंचे- ऊंचे तिरंगे लगाए हैं। पूरे देश में दिल्ली तिरंगे का शहर बन गया है। पूरे देश में सबसे ज्यादा ऊंचे तिरंगे दिल्ली के अंदर है। हम लोग रोज रोजमरर की जिंदगी में खो जाते हैं। घर में परिवार के साथ और दफ्तर में जिंदगी को जीते-जीते देश को भूल जाते हैं, लेकिन दिल्ली आपको देश को भूलने नहीं देगी, आप घर से निकलेंगे, तो आपको तिरंगा दिखाई देगा और देश याद आ जाएगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!