डायबिटीज मरीजों के लिए खबर: इस Fruit जूस से कुछ ही मिनटों में कम कर सकते हैं शुगर का लेवल

Edited By Seema Sharma,Updated: 05 Dec, 2021 12:10 PM

with this fruit juice you can reduce the level of sugar in a few minutes

आज के समय सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक डायबिटीज। स्वास्थ्य विशेषज्ञ डायबिटीज को ''साइलेंट किलर'' मानते हैं, यानि कि मधुमेह शरीर को धीरे-धीरे कमजोर करता है और साथ ही यह कई अन्य गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता है।

नेशनल डेस्क: आज के समय सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक डायबिटीज। स्वास्थ्य विशेषज्ञ डायबिटीज को 'साइलेंट किलर' मानते हैं, यानि कि मधुमेह शरीर को धीरे-धीरे कमजोर करता है और साथ ही यह कई अन्य गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता है। डायबिटीज मुख्यरूप से दो प्रकार (टाइप-1 और टाइप-2) की होती है। टाइप-2 डायबिटीज को सबसे गंभीर माना जाता है। भारत में पिछले दो दशकों में डायबिटीज रोगियों की संख्या में भारी उछाल देखने को मिला है। आंकड़ों के मुताबिक देश के करीब 8 करोड़ लोग इस गंभीर बीमारी के साथ जी रहे हैं।

PunjabKesari

टाइप -2 मधुमेह क्या
टाइप -2 मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें अग्न्याशय (pancreas) पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है या शरीर इंसुलिन प्रतिरोधी हो जाता है। इस स्थिति में ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है जिससे कई अंगों पर गंभीर असर होता है। इस सभी के बीच वैज्ञानिकों ने एक ऐसे उपाय के बारे में बताया है जिससे महज तीन घंटे में ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित बनाए रखने के लिए  कम या बिना चीनी वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा कुछ फलों के सेवन भी फायदेमंद होता है। एक नए अध्ययन के अनुसार अनार के जूस पीने से कुछ ही मिनटों में रक्त शर्करा को कम किया जा सकता है। टाइप -2 डायबिटीज के रोगियों के लिए यह काफी लाभदायक हो सकता है। क्या डायबिटीज के रोगियों जूस पीना चाहिए इस पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं हां लेकिन एक हिसाब की मात्रा से इसका सेवन करना चाहिए। एल्सेवियर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अनार का जूस टाइप -2 डायबिटीज के रोगियों के लिए सही है। 

PunjabKesari

अनार के जूस के फायदे
जर्नल एल्सेवियर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अनार के जूस का सेवन करने से रक्त शर्करा को कम करने के अल्पकालिक प्रभावों के बारे में पता चलता है। विशेषज्ञों के मुताबिक अनार के जूस का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में लाभदायक हो सकता है। अध्ययन के मुताबिक इसके लिए 12 घंटे के उपवास के बाद डायबिटीज से पीड़ित 85 रोगियों के ब्लड सैंपल लिए गए। इसके बाद 1.5 मिली अनार के जूस के सेवन के सेवन के एक और तीन घंटे बाद फिर सैंपल जांच किए गए। अध्ययन में पुरुषों और महिलाओं दोनों में इसके अच्छे परिणाम देखने को मिले जबकि उम्रदराज डायबिटिक रोगियों में इसे अपेक्षाकृत कम असरदार पाया गया। इस आधार पर वैज्ञानिकों का कहना है कि अनार के जूस का सेवन करना टाइप-2 डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

PunjabKesari

ब्लड शुगर रखें नियंत्रित 
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित बनाए रखने के लिए डायबिटीज रोगियों को लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक करना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकने में सहायक होते हैं। साबुत अनाज, जई, सब्जियां और ओट्स, और कुछ फलों को ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, ऐसे में अनार का सेवन काफी फायदेमंद है। ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) खाद्य पदार्थ के सेवन की बात कही जाती है। दरअसल यह ऐसे ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिसका सेवन करने पर ब्लड शुगर के स्तर अधिक नहीं बढ़ते हैं। कुछ सबसे आम उच्च जीआई खाद्य पदार्थों में रिफाइंड चीनी, प्रोसेस्ड फूड, डेजर्ट्स, शुगर कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, आलू, सफेद ब्रेड और सफेद चावल शामिल हैं। इन्हें खाने से बचने की सलाह दी जाती है। वहीं दूसरी ओर कम जीआई खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज, ओट्स, हरी सब्जियां आदि शामिल हैं। इसके अतिरिक्त पर्याप्त व्यायाम करना, कम स कम ढाई घंटे की कसरत मधुमेह के प्रभाव को रोकने में मदद कर सकती है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!