ये है डॉक्टर लकड़ावाला और उनकी टीम, जो करेगी 500 वजनी इमान की बैरिएट्रिक सर्जरी

Edited By ,Updated: 12 Feb, 2017 02:38 PM

worlds heaviest woman reaches mumbai for surgery

दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिलाओं में से एक 500 किलो वजनी मिस्र की इमान अहमद (36) वजन घटाने का इलाज करवाने के लिए शनिवार को यहां पहुंच गई।

मुंबई: दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिलाओं में से एक 500 किलो वजनी मिस्र की इमान अहमद (36) वजन घटाने का इलाज करवाने के लिए शनिवार को यहां पहुंच गई। मिस्र के एक विमान से भारत आने वाली इमान सुबह करीब 4 बजे मुम्बई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी। उसे विमान से उतारने के लिए क्रेन की मदद लेनी पड़ी। दाहिने पैर और दाहिने हाथ में पैरालिसिस की वजह से इमान का चलना-फिरना मुश्किल है। उन्हें उनके घर से बिस्तर समेत लाया गया है। फिलहाल उन्हें एक खुले स्थान पर रखा गया है। जहां से उन्हें खासतौर पर उनके लिए बनाए गए रूम में शिफ्ट किया जाएगा।

PunjabKesari

डॉक्टर मफी लकड़ावाला की टीम करेगी इलाज
मुंबई के डॉक्टर मफी लकड़ावाला और उनकी टीम 36 साल की इमान की सर्जरी करेगी और उसके बाद तीन महीने तक इलाज करेगी। इमान इसी टीम की देखरेख में रहेगी।
डॉक्टर लकड़ावाला ने बताया कि, "इन्हें एक खास ट्रक में एयरपोर्ट से हॉस्पिटल लाया गया। यहां उनका ब्लड टेस्ट किया गया है।"  "उनके लिए हॉस्पिटल में खास रूम बनाया गया है। ऐसे मरीजों को शिफ्ट करने में काफी रिस्क होता है, इसलिए हमारी टीम काफी एहतियात बरत रही है।" इमान का इलाज करने वाले चिकित्सकों ने कहा कि सर्जरी से पहले करीब एक महीने तक वह निगरानी में रहेगी। वह 25 वर्षों से अपने घर से बाहर नहीं निकली है। इमान अभी मुम्बई के बेरिएट्रिक सर्जन मुफ्फाजल लकड़ावाला और उनकी टीम की देख-रेख में है। डाक्टरों ने कहा, ‘‘इमान के स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को देखते हुए उसे मुम्बई लाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था।’’

मोटापा नहीं, ये एक बीमारी है
कुछ डॉक्टरों ने इमान को एलिफेंटाइसिस का मरीज बताया है, इसमें पैरों में काफी सूजन आ जाती है, यह एक पैरासाइट से होता है। डॉक्टर्स का यह भी कहना है कि इमान की बॉडी में जरूरत से ज्यादा पानी जमा हो गया है, जिससे उनका वजन बढ़ रहा है।

सुषमा स्वराज से मांगी मदद
इमान को भारत लाने के लिए पहले कोई एयरलाइंस तैयार नहीं थी। फिर वीजा मिलने में भी दिक्कत आई। डाॅ. लकड़ावाला ने फॉरेन मिनिस्टर सुषमा स्वराज को ट्वीट कर बताया था, "मैम, 500 Kg की इमान अहमद ने अपनी जान बचाने के लिए मुझसे मदद मांगी है। उसे नॉर्मल प्रॉसेस के तहत वीजा नहीं मिल पाया। प्लीज उसे मेडिकल वीजा दिलवाने में मदद करें।" इस पर सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा था, "इस गंभीर मामले को मेरे सामने लाने के लिए शुक्रिया (डॉक्टर), हम निश्चित तौर पर उनकी मदद करेंगे।"
PunjabKesari
शीला नटराजन ने भी कराई थी बेरियाट्री
इससे पहले 2010 में मुंबई की 47 वर्षीय शीला नटराजन ने भी यहां सफल बेरियाट्री सर्जरी कराई थी। तब उनका वजन 192 किलो था और इस सर्जरी के बाद उन्होंने अपना 114 किलो वजन कम कर लिया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!