UP में नई जनसंख्या नीति ला सकती है योगी सरकार, 2 से अधिक बच्चों पर नहीं मिलेंगी सुविधाएं

Edited By Yaspal,Updated: 06 Mar, 2020 10:17 PM

yogi government can bring new population policy in up

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में नई जनसंख्या नीति बनाने पर विचार कर रही है, जिसमें दो से ज्यादा बच्चे रखने वालो लोग सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे। यूपी के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रतापस सिंह ने कहा कि राज्य की जनसंख्या 20...

नेशनल डेस्कः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में नई जनसंख्या नीति बनाने पर विचार कर रही है, जिसमें दो से ज्यादा बच्चे रखने वालो लोग सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे। यूपी के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रतापस सिंह ने कहा कि राज्य की जनसंख्या 20 करोड़ के पार पहुंच गई है, जो चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि पिछले विधानसभा सत्र के दौरान कुछ विधायकों ने यह मुद्दा उठाया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 2019 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने भाषण के दौरान देश की बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जाहिर की थी।

जय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश की जनसंख्या अधिक होने की वजह से जन कल्याणकारी नीतियां बनाने में परेशानी आती है। इसके लिए प्रदेश सरकार नई जनसंख्या नीति बनाएगी। इस दिशा में हम सबको मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम में परिवार नियोजन एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।

किसान के बारे में बात नहीं कर रही सरकार- कांग्रेस
स्वास्थ्य मंत्री के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अजय लल्लू ने कहा कि सरकार किसानों के जीवन के विकास और सुधार के बारे में बात नहीं कर रही है। बीजेपी नेता मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने के लिए इस तरह की बातें करते हैं। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार को 3 साल पूरे होने वाले हैं, लेकिन कोई काम नहीं किया है।

महिलाओं को करना होगा निर्णय
उत्तर प्रदेश में इन दिनों जनसंख्या नियंत्रण को लेकर मची हलचल के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि परिवार नियोजन पर महिलाएं निर्णय करें, तभी इस विषय पर शत प्रतिशत सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही थी। उन्होंने कहा, परिवार कल्याण कार्यक्रम में परिवार नियोजन एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस विषय को लेकर हमारी सरकार बहुत गंभीर है और हम सबको मिलकर इस कार्यक्रम के लिए महिलाओं में फैसले करने की क्षमता विकसित करनी होगी। परिवार नियोजन पर महिलाएं निर्णय करें, तभी जनसंख्या नियंत्रण पर सफलता मिलेगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!