हनुमान मंदिर में लगा सेनेटाइजर टनल, एक साथ 25 श्रद्धालुओं को मिलेगा मंदिर में प्रवेश

Edited By Murari Sharan,Updated: 01 Jun, 2020 10:32 PM

sanitizer tunnel in hanuman temple

कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर को खोले जाने की तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं। जहां सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए मंदिर प्रशासन ने सरकार द्वारा तय दूरी को ध्यान में रखकर रेखा खींच दी है ताकि...

नई दिल्ली/ डेस्क। कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर को खोले जाने की तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं। जहां सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए मंदिर प्रशासन ने सरकार द्वारा तय दूरी को ध्यान में रखकर रेखा खींच दी है ताकि दर्शन करने आए श्रद्धालुओं को कोविड-19 से दूर रखा जा सके।
 

वहीं मंदिर प्रशासन द्वारा मंदिर के भीतर और बाहर सफाई प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यही नहीं हनुमान मंदिर में मेटल डिटेक्टर के साथ ही सेनेटाइजर टनल भी लगाया गया है ताकि जो भी मंदिर के भीतर प्रवेश करे वो पूरी तरह कोरोना के विषाणु से मुक्त हो।

हनुमान मंदिर के प्रमुख महंत सुरेश शर्मा ने कहा कि सोशल डिस्टेंस का पालन करने वाले ही मंदिर में प्रवेश कर पाएंगे। वहीं मंदिर के भीतर एक बार में 25 से अधिक श्रद्धालुओं को आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर को इस दौरान हर घंटे बाद पूरी तरह सेनेटाइज किया जाएगा ताकि किसी भी तरह का खतरा ना हो। यही नहीं मंदिर के सभी पुजारी मुंह पर मास्क सहित ग्लाब्स व सेनेटाइजर अपने पास रखेंगे।

मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी सख्त नियम होंगे और बिना सुरक्षात्मक तरीकों को अपनाए बिना कोई भी मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाएगा। मंदिर परिसर में बनी प्रसाद की दुकानों पर भी सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी ताकि प्रसाद लेने से पहले लोग हाथों को साफ करें और मंदिर के भीतर सेनेटाइज होकर पहुंचे।


भगवान को नहीं चढेगा खुला प्रसाद
कोरोना के बढते संकट के चलते हनुमान मंदिर में प्रसाद को खुला ना चढाए जाने का निर्णय लिया गया है। सिर्फ प्रसाद के डिब्बे को हनुमान जी की मूर्ति तक ले जाकर उससे छूआ कर वापस श्रद्धालुओं को दे दिया जाएगा। सिर्फ फूलमाला व चोला ही हनुमान जी को चढाया जाएगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!