सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर ऑड-ईवन की व्यापारी कर रहे हैं तैयारी, दुकानें खुलने में लगेगा समय

Edited By Murari Sharan,Updated: 19 May, 2020 07:55 PM

shops in delhi will open according to odd even

पुरानी दिल्ली, सदर बाजार, खारी बावली, चांदनी चौक आदि तमाम बाजारों की गलियां संकरी है। जिसके कारण बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना एक कठिन चुनौती....

नई दिल्ली/ डेस्क। पुरानी दिल्ली, सदर बाजार, खारी बावली, चांदनी चौक आदि तमाम बाजारों की गलियां संकरी है। जिसके कारण बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना एक कठिन चुनौती है।
 

बाजारों के कई ट्रेड एसोसिएशन का कहना है कि दुकानें खोलने के पहले कई तरह से इंतजाम करने पड़ेंगे। इसलिए बाजार न खोलने का निर्णय लिया जा रहा है। कुछ बाजार 25 मई तो कुछ 31 मई के बाद खोलने की तैयारी चल रही है। सार्वजनिक तौर पर बाजार खोलने के एलान के बाद भी यहां 10 प्रतिशत लोगों ने सिर्फ अपनी दुकानें साफ-सफाई के लिए ही खोली हैं। 


किनारी बाजार नहीं खुला 
किनारी बाजार मार्केट एसोसिएशन अध्यक्ष आलोक गुप्ता का कहना है कि पुरानी दिल्ली में सोशल डिस्टेंसिग को पालन करते हुए बाजार खोलना बहुत चैलेंजिंग का काम है क्योंकि यहां के बाजार मे गलियां काफी संकरी है। खोलने से पहले कई तरह के इंतजाम करने होंगे। इलाके के एसएचओ के साथ लगातार सभी एसोसिएशन की बैठक हो रही है कि बाजार कैसे खोले जाए। जिसमें कई बिन्दूओं पर भी बातचीत चल रही है। जैसे  बाजार में दुकानें किस क्रम में खोली जाए और दुकानदारों पर कितनी और क्या जिम्मेदारी होगी।


उनका कहना है कि हमारे दुकानों के नम्बर क्रम में नहीं है जिसके कारण ऑड-ईवन के अनुसार दुकानें खोलने में परेशानी हो रही है।एक इमारत में ही कई दुकानें हैं ऐसे में इन दुकानों को खोलने से पहले यहां पर दुकानों के उपर 1 और 2 नम्बर दिए जा रहे हैं । ताकि दुकानें खोलने को लेकर किसी को भी कोई कंफ्यूजन न हो।  

 


खारी बावली 25 मई के बाद खोलने पर विचार 
खारी बावली मार्केट एसोसिएशन अध्यक्ष विजय गुप्ता का कहना है कि आज खारी बावली बाजार बंद रही। अभी बाजरा बंद रखने को निर्णय लिया जा रहा है क्योंकि बाजार ऑड- ईवन स्कीम के तहत खोलने में काफी कठिनाई  हो रही है।मंगलवार को कुछ दुकानें दुकानदारों ने सिर्फ सफाई खोली। मार्केट खोलने के लेकर व्यापारियों में काफी असमंजस की स्थिति है।
 

संकरी गलियां होने के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाएगा सबकी यही चिंता है। अगर सोशल डिस्टन्सिंग का पालन नहीं हुआ तो इसकी सारी जिम्मेदारी व्यापारियों पर आएगी  इसलिए अभी बाजार नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है। 25 मई से बाजार खोलने पर अभी विचार किया जा रहा है। उनका कहना है  कि बाजारों को सैनिटाइज करने का काम शुरू कर दिया गया है और  व्यापारी इस नए माहौल में दुकानें खोलने के लिए अभी खुद को तैयार कर रहे  हैं और सबसे बड़ी जिम्मेदारी भी उनकी है इस मामले में उन्हें खुद ही कमर कसनी होगी। बचाव के लिए इंतजाम कैसे करना इसके लिए पुलिस के साथ मिलकर खांका तैयार किया जा रहा है। 


भागीरथ पैलेस में दिखी चहल-पहल, खुली कई दुकानें 
मंगलवार को भागीरथ पैलेस बाजार खुलने के साथ ही भीड़ उमड़ पड़। भीड़ की कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल  भी होने लगे। वीडियों में  गलियों के अंदर काफी भीड़ देखने को मिल रही है। लोग सामान ढ़ोते हुए दिखाई दे रहे हैं। लेकिन भागीरथ पैलेस मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष जगदीश मित्तल ने इस बात से इंकार किया कि यह वीडियो अभी की नहीं है। क्योंकि सुबह-सुबह बाजार में भीड़ इकट्ठा नहीं हुई थी। कई व्यापारी मंगलवार दुकान खोलने को लेकर असमंजस में थे कि ऑड-ईवन के अनुसार कैसे दुकानें खुलेगी।


जगदीश मित्तल का कहना है कि यह इलेक्ट्रॉनिक की एक बड़ी मार्केट है।यहां लगभग 3000 दुकानें हैं।यहां पर जो दुकानें हैं, वह बिल्डिंग के अंदर हैं और सिर्फ बिल्डिंग के ही नंबर हैं।  इसलिए दुकानदारों से बात करके सभी दुकानों की नंबरिंग की गई है, ताकि किसी को किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो। यहां दुकानों को एक और दो नंबर दिया गया है। यानी एक ईवन नंबर और एक ऑड नंबर । इसके अलावा लगातार दुकानदारों को दुकानें सैनिटाइज़ करने के लिए भी कहा जा रहा है। यहां बुधवार से सभी ऑड-ईवन के अनुसार सभी दुकानें खुलेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!