गर्भावस्था में रखें इन बातों का ध्यान

Edited By ,Updated: 14 Jun, 2015 01:10 PM

article

गर्भावस्था के दौरान महिला का खान-पान उसके होने वाले बच्चे की सेहत को प्रभावित करता है लेकिन गर्भावस्था से पहले का पौष्टिक खान-पान बच्चे का भविष्य तय कर सकता है....

लंदन : गर्भावस्था के दौरान महिला का खान-पान उसके होने वाले बच्चे की सेहत को प्रभावित करता है लेकिन गर्भावस्था से पहले का पौष्टिक खान-पान बच्चे का भविष्य तय कर सकता है । ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के बाद यह दावा किया है ।

शोधकर्ताओं के मुताबिक गर्भधारण करने से पूर्व महिला का सही खान-पान उसके होने वाले बच्चे की अच्छी सेहत और जीन के लिए काफी महत्वपूर्ण है । खराब खान-पान बच्चे में फ्लू, मियादी बुखार या कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को पैदा कर सकता है । अगर महिला गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार का सेवन नहीं करती है तो आगे चलकर उसके बच्चे को कई मानसिक बीमारियां भी घेर सकती हैं ।

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मैडिसिन के शोधकर्ताओं ने बताया कि गर्भावस्था से पहले अच्छे और स्वस्थ आहार का सेवन करना बेहद जरूरी है । अध्ययन के मुख्य लेखक प्रोफैसर एंड्रियू प्रैंटिस ने कहा, ‘‘महिलाएं आमतौर पर गर्भधारण करने के बाद खान-पान पर अधिक ध्यान देने लगती हैं लेकिन यह गर्भधारण से पहले देना बहुत जरूरी है ।’’

इन बातों का रखें ख्याल

- गर्भधारण के बाद कुछ भी खाने से पहले इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप एक के लिए नहीं बल्कि 2 लोगों के लिए खा रही हैं । 

- गर्भावस्था में वजन बढ़ाना खतरनाक है । इससे उच्च रक्तचाप और डायबिटीज की समस्या पैदा हो सकती है ।

- गर्भावस्था के दौरान अधिक वसा का सेवन बच्चे के लिए खतरनाक है । बच्चे का बढ़ता वजन प्रसव के दौरान समस्या पैदा कर सकता है ।

Related Story

    IPL
    Chennai Super Kings

    176/4

    18.4

    Royal Challengers Bangalore

    173/6

    20.0

    Chennai Super Kings win by 6 wickets

    RR 9.57
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!