Pics: 'कंप्यूटर' की परेशानी से निजात पाने के लिए अपनाएं ये Tips

Edited By ,Updated: 20 Feb, 2015 04:18 PM

article

सरकारी हो या निजी कार्यालय वहां काम करने वाले अकसर अपने कंप्यूटर से परेशान रहते है। कभी ये कंप्यूटर तापमान के बढ़ने से तो कभी ...

जालंधरः सरकारी हो या निजी कार्यालय वहां काम करने वाले अक्सर अपने कंप्यूटर से परेशान रहते है। कभी ये कंप्यूटर तापमान के बढ़ने से तो कभी ज्यादा डाटा लोड़ होने के कारण धीमी गति से काम करते हैं परतुं अब एेसा नहीं होगा अगर अाप इन 5 तरीकों को अपना लेगें।

Disk defragmentation

समय के साथ-साथ हार्ड डिस्क डाटा से भर जाती है। फाइलों के सुरक्षित रखे जाने के तरीकों के कारण समय के साथ-साथ हार्ड डिस्क की रफ्तार भी धीमी पड़ती जाती है इसलिए डीफ्रैग्मेंटेशन डेटा की सफार्इ कर फाइलों को पढ़ने और उन तक पहुंचने की कंप्यूटर की रफ्तार को बढ़ा देता है।

जैसे-जैसे हार्ड डिस्क फाइलें बनाती है या मिटाती है, ये सूचना एक साथ रहने की बजाए, टुकड़ों में बंट जाती है और डिस्क के विभिन्न हिस्सों में संरक्षित हो जाती है। इस कारण कंप्यूटर को किसी फाइल को ढूंढना मुश्किल होता जाता है। इसलिए पूरे डिस्क में फैली सूचनाओं के ब्लॉक को व्यवस्थित कर आप न केवल मेमरी में खाली जगह को बढ़ा सकते हैं बल्कि आप इन सूचनाओं को ढूंढने को भी आसान बना सकते हैं।

Delete Temporary files

अापकी हार्ड डिस्क में कितनी ही  स्पेस क्यों न हो इस भर देना अाजकल अासान हैं। बच्चों से लेकर वृद्धों तक कंप्यूटर में अपने काम की चीजें स्टोर करते रहते हैं जिससे  हार्ड डिस्क  भर जाती है तथा हमारा कंप्यूटर धीमी गति से काम करता है इसलिए अापको जो फाईलें या अस्थाई डाटा नहीं चाहिए उसे डिलीट कर दें।

Avoid automatic program run

अपने कंप्यूटर को तेज़ करने का यह सबसे आसान तरीक़ा है, खासकर तुरंत स्टार्ट करने के मामले में। यह देखना संभव है कि कौन सा प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर चल रहा है और अगर आप चाहें तो उसे बंद कर सकते हैं। मैक के ओएस एक्स में एक्टिविटी मॉनिटर के जरिए और विंडोज़ में टास्क मैनेज़र के जरिए आप ये कर सकते हैं। अगर आपके पास मैक है तो आप सिस्टम प्रिफेरेसेज में जाएं, यूजर्स और ग्रुप्स का विकल्प चुनें और जिस प्रोग्राम को बंद करना चाहें उसपर क्लिक करें। अगर आपके पास विंडोज़ कंप्यूटर है तो आप एक निःशुल्क टूल ऑटोरन का ।

Use antivirus

कुछ लोगों का मत है कि आप बिना एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के अपना काम चला सकते हैं  लेकिन एेसा नहीं है।  कई बार हमारे  कंप्यूटर में इंटनैट या किसी द्वारा भेजे गए डाटा से वायरस अा सकता है इसलिए हमें सुरक्षित रहने के लिए एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर लगाना जरूरी है।

Use web Application

अगर आप गूगल डाक्यूमेंट, एडोब के बज़वर्ड या जोहो या पीपेल जैसे एप्लिकेशन से वो सबकुछ हासिल कर सकते हैं जिसकी आपको ज़रूरत है तो अलग से ऑफ़िस इंस्टाल करने और उसे इस्तेमाल करने की  ज़रूरत क्या है? एक ब्राउज़र में काम करने वाले आज के वेब एप्लिकेशन लगभग सभी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।  इनके दो फायदे है: रन कराने के लिहाज से यह बहुत आसान हैं और ये हार्ड डिस्क में जगह भी नहीं घेरते।

इन तरीकों को अपनाकर अाप अपना काम अासान कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!