चन्नी सरकार किसानों को खराब फसलों का 100 प्रतिशत मुआवजा दे : संधवां

Edited By Ramanjit Singh,Updated: 24 Oct, 2021 05:13 PM

government should give 100 compensation to farmers for bad crops

चन्नी सरकार ने न किसानों का कर्जा माफ किया और न ही बेमौसमी बरसात से बर्बाद फसल का मुआवजा दिया  पिछले सीजन में बारदाने की कमी के कारण किसान परेशान हुए थे और अब धान की कमी के नाम पर किया जा रहा परेशान  बरसात से धान की फसल में नमी बढ़ने के मद्देनजर...

चंडीगढ़, (रमनजीत सिंह) आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के किसान विंग के प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक कुलतार सिंह संधवां ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार ने किसानों के साथ किए वादे कभी भी पूरे नहीं किए। यहां तक कि किसानों को वोट बैंक की तरह इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार की तरह चन्नी सरकार ने भी न तो किसानों का कर्जा माफ किया और न ही बेमौसमी बरसात व अन्य कारणों से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा दिया है। संधवां ने चन्नी सरकार से मांग की है कि किसानों को खराब फसलों का 100 प्रतिशत मुआवजा दिया जाए। 

 

विधायक कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि कांग्रेस के राज में न तो किसानों का कर्जा माफ हुआ और न ही कभी फसलों का उचित मुआवजा मिला है। पिछले सीजन में बारदाने की कमी के कारण किसान परेशान हुए थे और अब धान में ज्यादा नमी के नाम पर किसानों की फसल न खरीदकर उन्हें परेशान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल भले ही खेतों में खराब हो या फिर मंडियों में बैठे किसान परेशान हो रहे हों, चन्नी सरकार उनकी कोई सुध नहीं ले रही है और न ही नरेंद्र मोदी सरकार उनके बारे में सोच रही है। यह सरकारें किसानों के नाम पर केवल डींगे मारने तक ही सीमित हैं। किसानों की समस्याओं के समाधान से सरकारों का कोई सरोकार नहीं है। 

 


 कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि कृषि कुदरत पर निर्भर रही है। धान की फसल में लगातार बरसात के कारण नमी की मात्रा बढ़ रही है लेकिन केंद्र सरकार पंजाब के किसानों के साथ बदला लेने की चाल से कम से कम नमी वाला धान खरीदने की शर्त लगा रही है। उन्होंने कहा कि अमृतसर और तरनतारन समेत पंजाब के कुछ जिलों में ओलावृष्टि के कारण और मालवा क्षेत्र में गुलाबी सुंडी के हमले के कारण बर्बाद हुई फसलों का जल्द से जल्द मुआवजा दिया जाए। साथ ही धान की नमी की मात्रा में छूट दी जाए ताकि किसानों को मंडियों में परेशान न होना पड़े। 

 

आप' नेता ने बताया कि धान की खरीद कर रही सरकारी एजेंसियां नमी की बढ़ी मात्रा का बहाना बनाकर फसल की बोली नहीं करा रही और किसान मंडियों में फसल के साथ बैठे परेशान हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि बरसात और कीटों की मार के कारण धान की फसल बर्बाद हो रही है।  इसलिए पंजाब सरकार और केंद्र सरकार जल्द से जल्द धान की फसल खरीदने का उचित प्रबंध करे। 

 

संधवां ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से अपील की है कि धान की फसल में नमी की मात्रा से छूट हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त शिष्टमंडल के माध्यम से मुलाकात की जाए ,ताकि बरसात के कारण धान की फसल में बढ़ी नमी के मद्देनजर केंद्र सरकार पर दबाव बनाकर फसल में नमी की शर्त से छूट दी जाए और धान की खरीद प्रक्रिया को तेज किया जाए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!