रेप की बढ़ती घटनाओं पर हाईकोर्ट की पहल, पंजाब, हरियाणा और यूटी से मांगा जवाब

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 May, 2018 06:43 PM

punjab and haryana highcourt

हमारे समाज में दिन प्रतिदिन छोटी बच्चियों से बलात्कार, गैंगरेप जैसे मामले बढ़ते जा रहे हैं। सरकारों और पुलिस पर भरोसा न जताते हुए अब हाईकोर्ट ने इस मामले को लेकर कड़ा रुख अख्तियार किया है। हाईकोर्ट ने कहा कि छोटी-छोटी बच्चियों सहित वृद्धों से भी...

चंडीगढ़, (रिशु राज सिंह): हमारे समाज में दिन प्रतिदिन छोटी बच्चियों से बलात्कार, गैंगरेप जैसे मामले बढ़ते जा रहे हैं। सरकारों और पुलिस पर भरोसा न जताते हुए अब हाईकोर्ट ने इस मामले को लेकर कड़ा रुख अख्तियार किया है। हाईकोर्ट ने कहा कि छोटी-छोटी बच्चियों सहित वृद्धों से भी बलात्कार के मामले सुनने को मिल रही हैं। इन घटनाओं से हमारा समाज कहा जा रहा है। ऐसे 22 सवाल पूछते हुए हाईकोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के गृह सचिव को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। जस्टिस दया चौधरी ने मेवात में 1 मई को एक नाबालिगा से हुए गैंग रेप और उसके बाद उस नाबालिगा द्वारा की गयी आत्महत्या के मामले में सीनियर एडवोकेट वी.के. जिंदल और बार कौंसिल के पूर्व चेयरमैन राकेश गुप्ता के आग्रह पर संज्ञान लिया है और इस मामले को चीफ जस्टिस को भेज इसे जनहित याचिका के तौर पर जुडिशियल साइड पर सुने जाने का आग्रह किया है, इस पर हाईकोर्ट जल्द ही सुनवाई कर सकता है।


जस्टिस दया चौधरी ने कहा कि इतने सख्त कानूनों के बाद भी यह घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं और रोज बलात्कार के मामलों को लेकर खबरें प्रकाशित हो रही हैं। हाईकोर्ट ने न सिर्फ मेवात के इस गैंग रेप की घटना का हवाला दिया बल्कि हाल ही में हुए कुछ और ऐसे ही मामलों पर चिंता जताते हुए कहा कहा कि बलात्कार न सिर्फ एक महिला के सम्मान पर भी चोट है, बल्कि इससे पीड़िता का पूरा व्यक्तित्व ही आहत हो जाता है। लिहाजा जस्टिस दया चौधरी ने अब पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में पिछले पांच वर्षों में हुए बलात्कार के सभी मामलों की जानकारी तलब किये जाने की चीफ जस्टिस से मांग की है, और इनमे अब तक कितने दोषियों को सजा दी गयी है इसके बारे में भी जानकारी मांग ली है।

 

हाईकोर्ट द्वारा पूछे गए 25 सवाल--
1. महिलाओं और बच्चियों के प्रति यौन अपराध बढ़ने के क्या कारण हैं?
2. क्या यह सही है कि विरोधी पक्ष को प्रताड़ित करने के लिए यौन उत्पीड़न की झूठी शिकायतें दर्ज की जाती है? 
3. आरोपियों को सजा दिलाने के लिए डीएनए, फिंगरप्रिंट जैसी आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल के लिए क्या कदम उठाए गए हैं?
4. क्यों नहीं केंद्र व राज्य सरकार मिलकर सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी लगवा दें, जिससे आरोपियों की पहचान हो?
5. कहीं टीवी सीरियल फिल्मों के कारण यौन अपराध के लिए युवाओं को प्रेरणा तो नहीं मिल रही?
6. कहीं इंटरनेट और स्मार्ट फोन के माध्यम से पॉर्न की आसानी से उपलब्धता के कारण तो रेप की घटनाओं में इजाफा नहीं हो रहा? 
7. क्या यह सच है कि दबाव, बदनामी के डर से ज्यादातर रेप केस दर्ज नहीं करवाए जाते?
8. शराब की लत महिलाओं और बच्चों के प्रति होने वाले अपराधों का बड़ा कारण है?
9. क्या रेप का कारण महिलाओं को भोग्य वस्तु समझने की मानसिकता है?
10. छोटी बच्चियों के साथ गैंगरेप होने के क्या कारण है? क्या इन मामलों में बढ़ोतरी हुई है?
11. क्या महिलाओं, बच्चों से यौन अपराधों का कारण सेक्स के बारे में कम जानकारी है?
12. क्या लड़कियों  को गर्भ में मार देने से लिंगानुपात में कमी के चलते बलात्कार के मामलों में बढ़ोतरी हुई है? 
13. क्या पीड़ितों की काउंसलिंग व सपोर्ट सिस्टम का कोई प्रावधान है जिससे पीड़ित आत्मग्लानि और पीड़ा से निकल सके?
14. दुनिया में दूसरी सबसे अधिक आबादी वाले इस देश में हर मिनट हजारों अपराध होते हैं। यहां क्यों नहीं राज्यों में डीएनए, फिंगरप्रिंट व डायग्नोस्टिक सेंटर स्थापित किए जाते ताकि अपराध को साबित किया जा सके?
15. क्या केंद्र व राज्य सरकारों ने छात्रों के पाठ्यक्रम में आयु आधारित सेक्स एजुकेशन उपलब्ध करवाने की दिशा में कदम उठाए हैं? जिससे छात्रों को इससे जुड़ी जानकारी सही तरीके से मिले और वह गुमराह ना हो?
16. महिलाओं और बच्चियों को लेकर सोच में विकृति ना आए इसके लिए क्यों नहीं बच्चों के पाठ्यक्रम में नैतिक शिक्षा को शामिल किया गया?
17. क्यों नहीं केंद्र राज्य सरकारों द्वारा महिला अपराधों के लिए मिलने वाली सजा के बारे में जागरुक किया जाता है?
18. क्यों नहीं केंद्र एक कमीशन या कमेटी गठित करें जिसमें सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज को अध्यक्ष बनाया जाए और साइकोलॉजिस्ट, एंड्रोलॉजिस्ट, सोशोलॉजिस्ट, वुमन एक्टिविस्ट, एडवोकेट, रिटायर पुलिस अधिकारी व अन्य गणमान्य लोगों को बतौर मेंबर के तौर पर शामिल किया जाए और जो अपराध के कारणों का पता लगाएं और हल तलाशें?
19. क्यों नहीं 5 स्कूलों को मिलाकर एक काउंसलर नियुक्त किया जाता जो इस प्रकार की प्रवृत्ति वाले बच्चों की पहचान करें और उस मानसिकता को दूर करने के लिए काउंसलिंग करे
20. क्या पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ ने रेप पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए एक राम बनाम मध्यप्रदेश मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुरूप कोई नीति बनाई है?
21. ऐसे मामलों की जांच और अदालत में पैरवी के दौरान क्या परेशानी होती है?
22. क्यों नहीं सरकार महिलाओं को मॉडर्न गैजेट उपलब्ध करवाती जिससे उनके साथ यदि अपराध की स्थिति बने तो इसका इस्तेमाल करें?

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!