PSEB ने जारी की 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट

Edited By Sonia Goswami,Updated: 12 Jan, 2019 08:32 AM

punjab government issued date sheet for examinations

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की 12वीं की परीक्षाएं एक मार्च व दसवीं की पंद्रह मार्च से शुरू होगी।

मोहालीः पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की 12वीं की परीक्षाएं एक मार्च व दसवीं की पंद्रह मार्च से शुरू होगी। पीएसईबी ने शुक्रवार शाम परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए बोर्ड ने डेटशीट अपनी वेबसाइट  http://files-cdn.pseb.ac.in/pseb_files/DATESHEETSEN.SECONDARY-2019-11-01-115.pdf तथा http://files-cdn.pseb.ac.in/pseb_files/DATESHEET-10th-2019-11-01-107.pdf पर अपलोड कर दी है। साथ ही स्कूलों को भी इस बारे में जानकारी भेज दी गई है। वहीं, बोर्ड के चेयरमैन मनोहर कांत का कहना है कि इस बार परीक्षाएं नकल मुक्त होगी। इसके लिए इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। 

बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक दसवीं श्रेणी की परीक्षाएं जहां सुबह दस बजे से दोपहर सवा एक बजे तक होगी। वहीं, 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दो बजे से सबा पांच बजे तक होगी। परीक्षा का समय तीन घंटे तय किया गया है। वहीं, दिव्यांग बच्चों को एक घंटा अतिरिक्त दिया जाएगा। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा केंद्र के सौ मीटर के दायरे में परीक्षार्थियों के अलावा कोई भी नहीं जा सकेगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी। कोई भी नकल करता या करवाता पकड़ा जाता है तो उस पर फौजदारी का केस दर्ज करवाया जाएगा। परीक्षा की डेटशीट बोर्ड की वेबसाइट http://www.pseb.ac.in/ पर लॉगिन कर आसानी से देखी जा सकती है। 

जिक्रयोग है कि बोर्ड द्वारा ली जाने वाली दसवीं और 12वीं की परीक्षा में हर साल सात लाख के करीब स्टूडेंट्स अपीयर होते हैं। बोर्ड द्वारा बैंकों के माध्यम परीक्षा केंद्रों में प्रश्न पत्र पहुंचाता है। इसके अलावा संवेदनशील केंद्रों पर बोर्ड द्वारा वीडियोग्राफी करवाई जाती है। इसके अलावा स्पेशल उड़नदस्ते भी भेजे जाते हैं। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!