ऐसे बनाएं तिल आटे की स्वादिष्ट बर्फी

Edited By ,Updated: 10 Jan, 2015 12:47 PM

article

तिल आटे की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले पैन को आंच पर रख कर गरम करें। उसके बाद उसमें तिल डाले और उसे धीमी आंच पर हल्का सा भूने।

सामग्री

तिल- 1 कप (130 ग्राम)
गेहूं का आटा- 1 कप (150 ग्राम)
चीनी- 1 कप (250 ग्राम)
घी- 3 कप (100 ग्राम)
काजू- 10-12, बादाम - 10-12
इलायची पाउडर- आधी छोटी चम्मच

विधि
तिल आटे की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले पैन को आंच पर रख कर गरम करें। उसके बाद उसमें तिल डाले और उसे धीमी आंच पर हल्का सा भूने। जब तक तिल फूल न जाए उसे भूने। जब तिल फूल जाए तो उसे एक बाउल में निकाल लीजिए।

उसके बाद एक कड़ाही में घी डाले और फिर उसमें आटा डालकर धीमी आंच पर, लगातार चलाते भने। जब तक आटा हल्का भूरा न हो जाए उसे भनते रहे। अब भूने हुए आटे को अलग बाउल में निकालकर रख ले। एक तरफ काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए।

चाशनी बनाने की विधि
चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चीनी और आधा कप पानी डाले। फिर चाशनी को चीनी घुलने तक पकने दीजिए। चाशनी बनी या नहीं उसे देखने के लिए 1-2 बूंद प्लेट में टपकाएं। उसको अंगूठे और उंगली के बीच चिपका कर देखें। अगर चाशनी उंगली और अंगूठे के बीच चिपके तो आपकी चाशनी बनकर तैयार है। उसके बाद गैस धीमी कर दीजिए और चाशनी में भूना आटा, भूने तिल, कटे हुए काजू-बादाम और कुटी हुई इलायची भी डाल दीजिए और अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए।

मिश्रण को प्याली में टपका के देख लीजिए, अगर वह जम रहा है तो हमारा मिश्रण बनकर तैयार हैं। उसके बाद प्लेट में थोड़ा घी डालकर चिकना कीजिए, बर्फी का मिश्रण प्लेट में डालिए और कलछी से एक जैसा फैला दीजिए, बर्फी के ऊपर कटे हुए काजू और बादाम डालकर, चम्मच से दबा दीजिए। बर्फी को जमने के लिए फरीज में रख दीजिए। जमी हुई तिल आटे की बर्फी को अपने मनपसन्द टुकड़ों में काटकर तैयार कर ले।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!