भजन-पूजन करने पर भी करते हैं ये काम, मृत्यु के समय चुकाना होगा हिसाब

Edited By ,Updated: 04 Aug, 2016 02:15 PM

Religious story

जब मैं किसी प्राणी को कष्ट दूंगा तो निश्चय ही मुझे कष्ट प्राप्त होगा। यह एक वैज्ञानिक सत्य है 'To every action there is equal and opposite reaction.'

जब मैं किसी प्राणी को कष्ट दूंगा तो निश्चय ही मुझे कष्ट प्राप्त होगा। यह एक वैज्ञानिक सत्य है 'To every action there is equal and opposite reaction.'  

शालिग्राम जी प्रतिमा में बदल गए, आज भी होते हैं दर्शन

प्रत्येक क्रिया की समजातीय प्रतिक्रिया होती है। इसमें कोई रिहाई नहीं है। श्रीवेद्व्यास जी द्वारा रचित 18 पुराणों में से मार्कण्डेय पुराण में सूरत के राजा का प्रसंग मिलता है। सूरत के राजा देवी भक्त थे। वे देवी का बहुत भजन-पूजन करते थे। उन्होंने अपने जीवन में देवी की प्रसन्नता के लिए एक लाख बकरों की बलि चढ़ाई थी।  

सत्य कहानी: भगवान ने उतारा भक्त का कर्जा

जब उनकी मृत्यु का समय आया तो एक एक लाख प्राणी अपने-अपने हाथों में खड्ग लेकर उनके इर्द-गिर्द खड़े हो गए और चिल्ला-चिल्ला कर उनसे कहने लगे कि तुमने हम सब को अपनी खड्ग से काटा था, अब हम सब तुम्हें काटेंगे।  

 

यह दृश्य देखकर राजा अत्यन्त भयभीत होकर देवी के शरणागत हुए और अपनी रक्षा के लिए देवी से प्रार्थना करने लगे। देवी गम्भीर स्वर में बोली, "वत्स! तुमने इन सब प्राणियों को काटा था, अब बारी-बारी से एक-एक प्राणी तुम्हें एक-एक जन्म में काटेगा अर्थात् इस कर्म के भोग के लिए तुम्हें क लाख बार मातृ गर्भ में रहने का कष्ट उठाना होगा तथा हर जन्म में खड्ग द्वारा काटे जाने की यातना को सहन करना होगा। गर्भ में रहते हुए कीड़ों के द्वारा काटे जाओगे तथा माता के मल-मूत्र और कफ के मध्य में रहते हुए तुम्हें गर्भ की यंत्रणाओं को सहन करना होगा।" 

 

देवी के द्वारा ऐसी आकाशवाणी सुन कर राजा व्याकुल होकर कांपने लगे और कहने लगे , "हे माता! मैं इतना कष्ट सहन नहीं कर सकूंगा। आपकी ही सेवा एवं प्रसन्नता के लिए मैंने इन प्राणियों की बलि दी थी। अब आप मेरी रक्षा कीजिए।" 

 

देवी ने स्पष्ट शब्दों में कहा, "वत्स! मैं आपकी रक्षा नहीं कर सकती। आपने इन प्राणियों का वध किया है, अब यह सब आपका वध करेंगे।"  

 

भयभीत होकर राजा गिड़गिड़ाए, "हे माता! मैंने आपके लिए ही इन सब को काटा है।" 

 

देवी ने फिर कहा,"वत्स! मुझे धोखा देने की कोशिश मत करो तथा अपने आप को भी धोखा मत दो। क्या आपने मेरे लिए इन सब का बलिदान किया था? याद करो उस मन्त्र को जिसका आपने मेरी पूजा करने के बाद उच्चारण किया था, धनं देहि जनं देहि…………।" 

 

अर्थात: क्या आपने बोला नहीं था कि हे देवी! मुझे धन दो, जन दो, रिश्तेदार-कुटुम्ब दो, तन्दुरस्ती दो, मुझे दुश्मनों से जय करवा दो और मेरे मनोनकूल मेरी चित्तवृत्ति की अनुसारणी मेरी रुचि अनुकूल मनोरम भार्या दो।  

 

क्या इन सब को प्राप्त करने के लिए आपने मेरी पूजा नहीं की थी? आप कहते हो कि आपने मेरे लिए मेरी पूजा की। जरा सोचो, क्या आपने अपने लिए यह सब कुछ नहीं किया था? तो अब अपने इस दोष को मेरे सिर पर क्यों मढ़ रहे हैं? आपने इन सबको काटा है अब यह सब मिलकर आपको अवश्य काटेंगे, मैं इन्हें रोक नहीं सकती। 

 

यह सुनकर राजा उच्च स्वर में रोने लगे। राजा देवी के प्रिय भक्त थे। उनको रोता देखकर देवी उन्हें कहने लगी,"सूरत! सुनो, यह एक नित्य सत्य है कि प्रत्येक क्रिया की समजातीय प्रतिक्रिया अवश्य होती है। यह सब प्राणी तुम्हें काटेंगे तो अवश्य, इन्हें कोई नहीं रोक सकता। हां, मैं अपनी दैवी शक्ति से इतना कर सकती हूं कि एक लाख जीव आपको एक ही जन्म में एक साथ ही काटेंगे। इस प्रकार आप मेरी कृपा से लाख बार मरने और जन्म लेने से होने वाली गर्भ-यन्त्रणा से बच जाओगे।" 

 

सूरत राजा बोले,"माता, ऐसा ही कर दो।" 

 

देवी, 'तथास्तु' कह कर अन्तर्ध्यान हो गई। 

 

(श्रील भक्ति दयित माधव गोस्वामी महाराज 'विष्णुपाद' जी के प्रवचनों से) 

(संस्थापक-अखिल भारतीय श्रीचैतन्य गौड़ीय मठ) 

प्रस्तुति

श्री भक्ति विचार विष्णु जी महाराज

bhakti.vichar.vishnu@gmail.com 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!