पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तनाव मुक्त तथा बढिय़ा ढंग से परीक्षा देंगे विद्यार्थी

Edited By Sonia Goswami,Updated: 15 Jan, 2019 10:43 AM

punjab news

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च में होने जा रही परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों को तनावमुक्त तथा पढ़ाई के लिए प्रेरित करने संबंधी कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं।

अमृतसर (दलजीत): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च में होने जा रही परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों को तनावमुक्त तथा पढ़ाई के लिए प्रेरित करने संबंधी कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं। बोर्ड द्वारा जारी 6 पन्नों की गाइड लाइन को विद्यार्थी अपना ले तो वह कभी भी परीक्षा में न तो फेल होंगे तथा न ही परीक्षा उनके लिए हौव्वा बनेगी। राज्य के सरकारी, एडिड, मान्यता प्राप्त तथा एफिलेटिड स्कूलों के मुखी अब रोजाना ही बोर्ड की गाइड लाइन के अनुसार विद्यार्थियों को जागरूक करेंगे। बोर्ड का यह प्रयास विद्यार्थियों के लिए भविष्य में मददगार साबित होगा।


जानकारी के अनुसार बोर्ड द्वारा पहलकदमी करते हुए 10वीं तथा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को तनावमुक्त परीक्षा दिलवाने के लिए अभी से ही प्रयास किए जा रहे हैं। 2 माह पूर्व ही बोर्ड द्वारा 6 पन्नों की गाइड लाइन जारी करके स्कूल मुखियों को विद्यार्थियों में जागृति लाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड द्वारा जारी बुक में बताया गया कि कौन सा योगा कर विद्यार्थी अपने तनाव को दूर कर सकता है। 


पहले पृष्ठ में परीक्षा संबंधी ङ्क्षचता व तनाव के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। दूसरे प्वाइंट में 4 मुख्य क्षेत्र जो परीक्षा संबंधी डर पैदा करते हैं, के बारे बताया गया। पहला क्षेत्र रहन-सहन संबंधी, सूचना संबंधी जरूरत, पढऩे के खराब तरीके व मनोवैज्ञानिक तथ्य को सुझाया। इसके बाद परीक्षा की चिंता अलग-अलग विद्यार्थियों को अलग-अलग ढंग से कैसे प्रभावित करती है। उसके  5 लक्षण बताए गए हैं। उसकी विस्तारपूर्वक में जानकारी दी है। तीसरे पृष्ठ में परीक्षा की चिंता को दूर करने के नुक्ते बताए गए। 


गाइड लाइन में बच्चों को बताया गया कि वह रिवीजन जरूर करे और यही उनका सटीक हथियार है। परीक्षा में बैठने के समय ध्यान देने योग्य नुक्ते भी सांझे किए गए हैं। इसके साथ ही बच्चों में बेचैनी कम करने वाली तकनीकें भी सांझी की गई है। जिसमें योगा को बेचैनी कम करने के लिए बेहतरीन नुक्ता बताया। मुस्कुराना आपकी परीक्षा के बोझ को काफी हद तक हलका कर देगा।

 

बोर्ड द्वारा स्पष्ट किया जा रहा है कि इस बार  परीक्षा नकल रहित व पारदॢशता ढंग से होगी।  बोर्ड का गाइड लाइन जारी करने का मकसद यही है कि  विद्यार्थी परीक्षा को हौव्वा न बनाकर अभी से ही तनदेही 
से परीक्षा की तैयारी करें।

 

इस गाइड लाइन को जेहन में  उतार कर विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी करे और सफलता हासिल करे। -कुलवंत राय शर्मा, मैंबर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्डबोर्ड द्वारा दिए गए टिप्स विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद साबित होंगे। विद्यार्थी सकारात्मक दृष्टि कोण से पढ़ाई करें व सफलता को प्राप्त करें। नकल रहित होने जा रही परीक्षा विद्यार्थियों के लिए हौव्वा न बनें इसलिए स्कूलों में अध्यापक वर्ग द्वारा तनदेही से विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है। -सलविन्द्र सिंह समरा, जिला शिक्षा अधिकारी। 


बोर्ड द्वारा बच्चों को परीक्षा के लिए टिप्स देना प्रशंसनीय कार्य है। सी.बी.एस.ई. या अन्य  बोर्डों द्वारा अपनी परीक्षा से पहले विद्यार्थियों को टिप्स दिए जाते थे, जिससे विद्यार्थी तैयारी करके आसानी से परीक्षा देता था। इस बार पंजाब बोर्ड द्वारा लिया गया फैसला विद्यार्थियों के लिए कारगर साबित होगा।
    -प्रिंसीपल सुशील अग्रवाल, अशोका सीनियर सैकेंडरी स्कूल।

 

 शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी के नेतृत्व में  नकल रहित परीक्षा के लिए सभी स्कूलों ने मन  बना लिया है। बोर्ड द्वारा प्रशंसनीय कार्य किए जा रहे है।  बोर्ड द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार विद्यार्थियों को अवगत करवाया जा रहा है।

-प्रिंसीपल गौरव अरोड़ा ,  भाभा सीनियर सैकेंडरी स्कूल

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!