जज्बाःअपने भविष्य की पटकथा पैरों से लिखता है ये मासूम

Edited By Sonia Goswami,Updated: 18 Jan, 2019 12:03 PM

this boy is scripting his future with his feet

12  वर्षीय आदर्श कुमार ने मेहनत के मामले में एक अनूठी उदाहरण पेश की है। हाख गंवाने के बाद ये मासूम पैरों से लिखकर अपने भविषय की पटकथा लिख रहा है।

एजुकेशन डेस्कः 12  वर्षीय आदर्श कुमार ने मेहनत के मामले में एक अनूठी उदाहरण पेश की है। हाख गंवाने के बाद ये मासूम पैरों से लिखकर अपने भविषय की पटकथा लिख रहा है। इस ने जता दिया है कि कैसे धैर्य और सकारात्मक दृष्टिकोण एक व्यक्ति के जीवन में अंतर ला सकता है। जब वह सिर्फ 4 वर्ष का था तब इसके दोनों हाथों ने काम करना बंद कर दिया था लेकिन इसके बावजूद इस बच्चे ने हार नहीं मानी और अपने जीवन को गति देने की कोशिश की। सभी बाधाओं को पार करते हुए उन्होंने अपने पैर की उंगलियों से लिखने की कला का अभ्यास किया। आज वह कक्षा में सभी नोट्स लेकर पूरा करता है।  

 

उनके माता-पिता, अनीता जो एक गृहिणी और पिता जगन्नाथ जो एक मजदूर हैं अपने बेटे की मेहनत पर फक्र महसूस करते हैं।  उन्होंने बताया कि वे अपने बेटे को लेकर बहुत चिंतित थे,आज वह अपनी पहचान खुद बना रहा है। अनीता ने बताया कि उसके सारे दोस्त, शिक्षक और पड़ोसी उससे प्यार करते हैं क्योंकि वह कैसे बाधाओं से लड़ रहा है।


 

आदर्श ने एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय से कक्षा 5 पास की जहां पाठ्यक्रम उसके लिए मुश्किल नहीं था। हालांकि, जब उन्होंने मोहनलालगंज के उच्च प्राथमिक विद्यालय कुशमौरा में कक्षा 6 में प्रवेश लिया तो उसके लिए नोट्स लिखना एक बड़ी बाधा बन गया। उनके माता-पिता सीमित संसाधनों के साथ उसे विशेष जरूरतों वाले बच्चों के साथ स्कूल में रखने का जोखिम नहीं उठा सकते थे इसके बाद अनीता ने गर्व के साथ कहा कि  उसने अपने पैरों से अपने भविष्य की स्क्रिप्टिंग की जिम्मेदारी ली जिसपर वे आगे की पढ़ाई करने लगा।

 

अनीता ने बताया कि Aadarsh को इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का भी बहुत शौक है। “वह अपने पैरों के साथ एक स्मार्टफोन संचालित कर सकता है। आदर्श ने बताया कि  मुझे खुशी है कि मेरे और मेरे सभी शिक्षकों के प्रयासों ने मुझे प्रोत्साहित किया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!