विश्व महिला शतरंज - भारत को झटका - अब हरिका भी हुई बाहर

Edited By Niklesh Jain,Updated: 11 Nov, 2018 08:51 PM

fide women s world championship 2018 harika out

खानती मनसीस्क , रूस ( निकलेश जैन ) दुनिया भर से चुने हुए 64 सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों के बीच नॉक आउट आधार पर खेली जा रही विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के तीसरे राउंड में भारत की एकमात्र उम्मीद हरिका द्रोणावल्ली को  रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन...

खानती मनसीस्क , रूस ( निकलेश जैन ) दुनिया भर से चुने हुए 64 सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों के बीच नॉक आउट आधार पर खेली जा रही विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के तीसरे राउंड में भारत की एकमात्र उम्मीद हरिका द्रोणावल्ली को  रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनियुक के हाथो 3.5-2.5 से पराजय का सामना करना पड़ा और इसके साथ ही वह विश्व शतरंज चैंपियनशिप से बाहर हो गयी है । दो क्लासिकल मुक़ाबले 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद आज हुए टाईब्रेक मुक़ाबले में हरिका और अलेक्ज़ेंड्रा के बीच पहले 25 मिनट के रैपिड मुक़ाबले में अलेक्ज़ेंड्रा तो दूसरे में हरिका नें जीत दर्ज कर मुक़ाबला 2-2 पर पहुंचा दिया ।

PunjabKesari

अगले 10 -10 मिनट के टाईब्रेक में हरिका को पहले टाईब्रेक में हार का सामना करना पड़ा जबकि दूसरा मैच वह सिर्फ ड्रॉ हासिल कर सकी और इस तरह हरिका 3.5-2.5 से हारकर विश्व चैम्पियनशिप से बाहर हो गयी । पिछली बार शीर्ष 4 में पहुँचने वाली हरिका इस बार अंतिम 8 में भी जगह नहीं बना सकी हालांकि  इस प्रतियोगिता में वह सर्वश्रेष्ठ भारतीय रही उनसे पहले भक्ति कुलकर्णी और पदमिनी राऊत राउंड 1 में , कोनेरु हम्पी राउंड 2 में तो अब हरिका राउंड 3 में इस प्रतियोगिता से बाहर हो गयी । 

राउंड 3  के इस मुक़ाबले का विडियो हिन्दी विश्लेषण ( चेसबेस इंडिया हिन्दी के सौजन्य से )

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!