विश्व शतरंज चैंपियनशिप मैच - जोरदार संघर्ष पर नहीं निकला परिणाम

Edited By Niklesh Jain,Updated: 17 Nov, 2018 09:50 PM

fide world chess championship match 2018 round 6

लंदन ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज चैंपियनशिप में मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और उनके चैलेंजर अमेरिका के फेबियानों करूआना के बीच खेली गयी पाँचवी और छठी बाजी भी ड्रॉ रही और अब प्रतियोगिता में पहले दौर के समापन के बाद दोनों खिलाड़ी 3 -...

लंदन ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज चैंपियनशिप में मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और उनके चैलेंजर अमेरिका के फेबियानों करूआना के बीच खेली गयी पाँचवी और छठी बाजी भी ड्रॉ रही और अब प्रतियोगिता में पहले दौर के समापन के बाद दोनों खिलाड़ी 3 - 3  अंको पर खेल रहे है और ऐसे में अब यह देखना होगा की क्या अंतिम छह मैच में मुक़ाबले और बेहतर होंगे और हमें जीत हार देखने को मिलेगी । मैच की संख्या कम होने की वजह से अब पहले जीत दर्ज करने वाले खिलाड़ी की बढ़त ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाएगी। 

पांचवें मैच में करुआना सफ़ेद मोहरो से खेल रहे थे और कार्लसन ने एक बार फिर सिसिलियन डिफेंस का सहारा लिया । छठी चाल में करूआना नें घोड़े का प्यादा दो घर चलकर कार्लसन को चौंकाने की पूरी कोशिश की पर कार्लसन नें खेल में आराम से बराबरी हासिल कर ली और खेल 33 चालों में ड्रॉ पर समाप्त हुआ । 

छठे मैच में सफ़ेद मोहरो से खेल रहे कार्लसन के किंग पान ओपनिंग के जबाब में करूआना नें पेट्रोफ डिफेंस अपनाया और ऐसा लगा की खेल आसानी से ड्रॉ हो जाएगा पर मोहरो की अदला बदली के बीच करीब तीस चालों के आसपास कार्लसन के उपर दबाव बनने लगा और ऐसे में उन्होने 44 वी चाल में अपना घोडा कुर्बान करते हुए दो प्यादो की बढ़त हासिल कर ली पर  तकरीबन 6 घंटे चले इस मैराथन मुक़ाबले में अंतिम परिणाम ड्रॉ रहा । 

एक दिन के विश्राम अब सातवे और आठवे राउंड के मुक़ाबले खेले जाएंगे । 

राउंड 6 के बाद अंक तालिका 

    1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12    Score   
 Carlsen  alt ½ ½ ½ ½  ½  ½              3
 Caruana  alt ½ ½  ½   ½ ½   ½             3

राउंड 3 और 4  के इस मुक़ाबले का विडियो हिन्दी विश्लेषण ( चेसबेस इंडिया हिन्दी के सौजन्य से )

राउंड 5 

राउंड 6 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!