रसोई गैस की कोई कमी नहीं, 40 प्रतिशत तक बढ़ी आपूर्ति: कंपनियां

Edited By PTI News Agency,Updated: 29 Mar, 2020 09:25 PM

pti state story

नयी दिल्ली, 29 मार्च (भाषा) सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को कहा कि देश में रसोई गैस सहित ईंधन की कोई कमी नहीं है। कंपनियों ने कहा कि लॉकडाउन के बाद कम कर्मचारियों के बावजूद रसोई गैस की आपूर्ति औसतन प्रतिदिन 35-40 प्रतिशत बढ़ गई है।

नयी दिल्ली, 29 मार्च (भाषा) सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को कहा कि देश में रसोई गैस सहित ईंधन की कोई कमी नहीं है। कंपनियों ने कहा कि लॉकडाउन के बाद कम कर्मचारियों के बावजूद रसोई गैस की आपूर्ति औसतन प्रतिदिन 35-40 प्रतिशत बढ़ गई है।
इंडियन ऑयल, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए किए गए 21 दिनों के बंद के चलते उपभोक्ताओं को आश्वासन दिया है कि सभी तेल उत्पादों, और खासतौर से रसोई गैस (एलपीजी) की आपूर्ति बिना की बाधा के जारी रहेगी।
उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की कमी के कारण बंद के शुरुआती दिनों में कुछ देरी हुई, लेकिन अब इसे सामान्य कर दिया गया है।

ओएनजीसी के स्वामित्व वाली हिंदुस्तान पेट्रोलियम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश कुमार सुराणा ने मुंबई में पीटीआई-भाषा से कहा कि उपभोक्ताओं को एलपीजी की कमी के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
सुराणा ने कहा, ‘‘मैं सभी को विश्वास दिलाता हूं कि किसी भी तेल उत्पादों की कमी नहीं है। इतना ही नहीं, मैं खासतौर से यह भरोसा देता हूं कि एलपीजी की बिल्कुल कमी नहीं है। वास्तव में, हमारे एलपीजी संयंत्र मांग में किसी भी बढ़ोतरी के लिए अपनी क्षमता से अधिक काम कर रहे हैं। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि रसोई गैस की घबराहट में बुकिंग न करें।’’
सुराणा ने कहा कि एचपीसीएल ने अपने सभी डिलीवरी कर्मियों को मास्क, सैनिटाइजर दिया है और उन्हें कोरोना वायरस से जरूरी सतर्कता के लिए प्रशिक्षित किया है।
बीपीसीएल के प्रवक्ता ने पीटीआई-भाषा को बताया कि महाराष्ट्र में उसकी दैनिक एलपीजी आपूर्ति 32 प्रतिशत बढ़ गई है, जबकि मुंबई में 40 प्रतिशत और नवी मुंबई तथा ठाणे में 37 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
इससे पहले इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के चेयरमैन संजीव सिंह ने पीटीआई-भाषा को एक साक्षात्कार में कहा था कि भारत में पेट्रोल डीजल और रसोई गैस का पर्याप्त भंडार है और लोगों को गैस की कमी के डर से बुकिंग बढ़ाकर आपूर्ति प्रणाली पर अनावश्यक दबाव नहीं पैदा करना चाहिए। सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण आवागमन पर तीन सप्ताह के देश्व्यापी ‘लॉकडाउन’ (बंद) में लोगों की जरूरत की पूर्ति के लिए ईंधन का पर्याप्त भंडार है।

सिंह कहा हमने पूरे अप्रैल महीने और उसके बाद की अवधि के लिए भी ईंधन की मांग का पूरा अंदाजा लगा लिया है। तेल शोधक इकाइयां जरूरत के हिसाब से काम कर रही हैं ताकि ईंधन की पूरी मांग का इंतजाम किया जा सके। सभी थोक भंडारण केंद्रों , एलपीजी वितरण केंद्रों और पेट्रोल पंप पर काम सामान्य ढंग से चल रहा है।

सिंह ने कहा कि रसोई गैस की मांग में उछाल जरूर आया है, लेकिन हम अपने सभी ग्राहकों की मांग पूरी कर रहे हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!