कोरोना:हेलीक्सोन ने पेश किए मरीज की निगरानी के कृत्रिम मेधा वाले यंत्र

Edited By PTI News Agency,Updated: 09 Apr, 2020 07:40 PM

pti state story

नयी दिल्ली, नौ अप्रैल (भाषा) स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी से जुड़ी स्टार्टअप कंपनी हेलीक्सोन ने कोरोना वायरस महामारी के बीच मरीज के वास्तविक समय पर बुखार, हृदय गति आदि की जानकारी के लिये कृत्रिम मेधा (एआई) आधारित दो उपकरणों का विकास किया है जिनकी...

नयी दिल्ली, नौ अप्रैल (भाषा) स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी से जुड़ी स्टार्टअप कंपनी हेलीक्सोन ने कोरोना वायरस महामारी के बीच मरीज के वास्तविक समय पर बुखार, हृदय गति आदि की जानकारी के लिये कृत्रिम मेधा (एआई) आधारित दो उपकरणों का विकास किया है जिनकी मदद से दूर बैठे स्वास्थ्य की निगरानी की जा सकती है।
हेलीक्सोन ने एचटीआईसी (हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी इनोवेशन सेंटर) के साथ मिलकर दोनों उत्पाद तैयार किये हैं। कंपनी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि ऑक्सी-2 वास्तविक समय में बुखार, हृदय गति और ऑक्सीजन सैचुरेशन के बारे में जानकारी देता है जबकि 98.6 फीवर वॉच मरीज के तापमान पर निगरानी रखता है और किसी भी असामान्य स्थिति में डॉक्टर या उसके सहयोगी को सूचना भेजता है।

विज्ञप्ति के अनुसार कृत्रिम मेधा आधारित इन उत्पादों में मानवीय हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है। यानी घर या अस्पताल में मौजूद मरीजों पर दूर से ही नजर रखने के लिये इसका उपयोग किया जा सकता है।

कंपनी का दावा है कि इन उत्पादों का उपयोग कोरोना वायरस मरीजों पर नजर रखने में किया जा सकता है। अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में इस प्रकार के उत्पादों का उपयोग मरीजों पर किया जाता है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि कृत्रिम मेधा आधारित बायोसेंसर युक्त उत्पाद मरीज की स्थिति पर नजर रखते हैं और रिमोट के जरिये डाक्टर और उनके सहायक को इसकी सूचना देते हैं। इसमें ‘मैनुअल’ निगरानी की जरूरत नहीं होती तथा इससे डाक्टर के लिये पूरी प्रक्रिया आसान हो जाती है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!