वेदांता के तेल एवं गैस कारोबार प्रमुख अजय दीक्षित ने पद छोड़ा, कंपनी ने कहा, कार्यकाल समाप्त हुआ

Edited By PTI News Agency,Updated: 18 May, 2020 11:58 PM

pti state story

नयी दिल्ली, 18 मई (भाषा) उद्योगपति अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली वेदांता लि. की तेल एवं गैस इकाई केयर्न के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अजय दीक्षित ने पद छोड़ने का निर्णय किया है। खनन कंपनी ने आठ साल पहले केयर्न का अधिग्रहण किया, तब से...

नयी दिल्ली, 18 मई (भाषा) उद्योगपति अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली वेदांता लि. की तेल एवं गैस इकाई केयर्न के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अजय दीक्षित ने पद छोड़ने का निर्णय किया है। खनन कंपनी ने आठ साल पहले केयर्न का अधिग्रहण किया, तब से दीक्षित पांचवें सीईओ है, जो पद छोड़ रहे हैं।

मामले से जुड़े सूत्रों के अनुसार दीक्षित को केयर्न ऑयल एंड गैस का सीईओ पिछले साल अप्रैल के मध्य में बनाया गया था। उनका कार्यकाल इस महीने समाप्त हो रहा है और उन्होंने सेवा विस्तार नहीं लेने का फैसला किया है।
हालांकि कंपनी ने कहा कि 61 साल के दीक्षित का 5 साल का अनुबंध मई 2020 में समाप्त हो रहा है, जिसके बाद वह जा रहे हैं।
कंपनी के बयान के अनुसार, ‘‘अजय कुमार दीक्षित केयर्न ऑयल एंड गैस के सीईओ पद से हट रहे हैं क्योंकि उनका अनुबंध 31 मई 2020 को समाप्त हो रहा है।’’
एक तरफ कंपनी दीक्षित के जाने का कारण उनका कार्यकाल समाप्त होना बता रही है, वहीं सूत्रों का कहना है कि कंपनी के कर्मचारियों को इसकी जानकारी सोमवार को ही लगी। उन लोगों का कहना है कि अगर अनुबंध सामान्य प्रक्रिया के तहत समाप्त हो रहा था तब प्रबंधन उनके उत्तराधिकार की घोषणा करती।

केयर्न में सेवानिवृत्ति की उम्र 58 साल है।

दीक्षित ने कहा, ‘‘वह कंपनी से 31 मई 2020 को सेवानिवृत्त होंगे।’’ दीक्षित का कंपनी के प्रमुख का कार्यकाल एक साल से कुछ ही अधिक रहा। कंपनी राजस्थान के बाड़मेर में देश का सबसे बड़े तेल एवं गैस फील्ड का परिचालन करती है।
इससे पहले, वह वेदंता के एल्युमीनियम और बिजली कारोबार के कार्यवाहक सीईओ थे। सुधीर माथुर के इस्तीफे के बाद वह केयर्न इंडिया के सीईओ बने थे।

वेदांता ने दिसंबर 2011 में केयर्न इंडिया का अधिग्रहण किया। कंपनी के पहले सीईओ राहुल धीर ने अगस्त 2012 में पद छोड़ा था जबकि उनके बाद आये पी एलांगो ने मई 2014 में इस्तीफा दिया। तीसरे सीईओ मयंक अशर ने मई 2016 में पद छोड़ा था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!