देशभर में ऊर्जा दक्ष पीएनजी स्टोव कार्यक्रम का क्रियान्वयन करेगी ईईएसएल, पीसीआरए से करार किया

Edited By PTI News Agency,Updated: 16 Jan, 2021 05:22 PM

pti state story

नयी दिल्ली, 16 जनवरी (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने देशभर में ऊर्जा दक्षता पीएनजी कुकिंग स्टोव (ईईपीएस) कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के साथ करार किया है।

नयी दिल्ली, 16 जनवरी (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने देशभर में ऊर्जा दक्षता पीएनजी कुकिंग स्टोव (ईईपीएस) कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के साथ करार किया है।
ईईएसएल बिजली मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र का संयुक्त उपक्रम है। शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि ईईएसएल ने अखिल भारतीय स्तर पर ईईपीएस कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत पीसीआरए के साथ सहमति ज्ञापन (एमओयू) किया है।
संरक्षण क्षमता महोत्सव (सक्षम) अभियान, 2021 के शुभारंभ के मौके पर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस सचिव और पीसीआरए के चेयरमैन तरुण कपूर की उपस्थिति में एमओयू का आदान-प्रदान किया गया। सक्षम पीसीआरए का एक माह तक चलने वाला वार्षिक कार्यक्रम है।
एमओयू के तहत ईईएसएल द्वारा देशभर में ईईपीएस कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जाएगा। पीसीआरए के साथ सहयोग में ईईएसएल इस कार्यक्रम का प्रसार करेगी और संभावित ग्राहकों को ऊर्जा दक्ष पीएनजी (पाइप्ड प्राकृतिक गैस) आधारित कुकिंग स्टोव का वितवरण करेगी।
ईईपीएस कार्यक्रम के पहले चरण में देश के चुनिंदा शहरों में 10 लाख ऊर्जा दक्ष पीएनजी कुकिंग स्टोव का वितरण किया जाएगा। यह कार्यक्रम संबंधित क्षेत्रों में सभी पीएनजी ग्राहकों के लिए होगा।
उपभोक्ता इस कार्यक्रम के लिए दो तरीकों अग्रिम और ईएमआई (मासिक किस्त) के जरिये भुगतान कर सकते हैं।
ईईएसएल इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन जरूरी निवेश जुटाकर करेगी। वह खरीद, वितरण, सालाना रखरखाव और वॉरंटी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेगी।
पीसीआरए के कार्यकारी निदेशक निरंजन कुमार सिंह ने इस भागीदारी पर कहा, ‘‘प्राकृतिक गैस स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है। इस कार्यक्रम से न केवल ग्राहकों को लाभ होगा बल्कि इससे ऊर्जा की बचत और उत्सर्जन में कमी लाने में भी मदद मिलेगी।’’
ईईएसएल के प्रबंध निदेशक रजन सूद ने कहा, ‘‘भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून के साथ विचार-विमर्श के बाद यह पीएनजी स्टोव बनाया गया है। यह अधिक दक्ष और सुरक्षित है। पीएनजी स्टोव को विशेषरूप से पाइप वाली रसोई गैस के ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!