जीएसटी संग्रह लगातार पांचवें महीने एक लाख करोड़ के पार, फरवरी में 1.13 लाख करोड़ रुपये पर

Edited By PTI News Agency,Updated: 01 Mar, 2021 09:05 PM

pti state story

नयी दिल्ली, एक मार्च (भाषा) माल एवं सेवा कर (जीएसटी) का संग्रह फरवरी में लगातार पांचवें महीने एक लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया। वित्त मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि फरवरी में जीएसटी संग्रह सात प्रतिशत बढ़कर 1.13...

नयी दिल्ली, एक मार्च (भाषा) माल एवं सेवा कर (जीएसटी) का संग्रह फरवरी में लगातार पांचवें महीने एक लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया। वित्त मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि फरवरी में जीएसटी संग्रह सात प्रतिशत बढ़कर 1.13 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो अर्थव्यवस्था में सुधार का संकेत है।
हालांकि, फरवरी का जीएसटी संग्रह का आंकड़ा जनवरी से कम रहा है। जनवरी में जीएसटी संग्रह 1,19,875 करोड़ रुपये रहा था। इससे पहले जनवरी में जीएसटी संग्रह 1.15 लाख करोड़ रुपये रहा था।
फरवरी में सकल जीएसटी संग्रह 1,13,143 करोड़ रुपये रहा। इसमें केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) का हिस्सा 21,092 करोड़ रुपये, राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) का हिस्सा 27,273 करोड़ रुपये और एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) का हिस्सा 55,253 करोड़ रुपये रहा। आईजीएसटी में 24,382 करोड़ रुपये वस्तुओं के आयात पर जुटाए गए। उपकर का हिस्सा 9,525 करोड़ रुपये रहा। इसमें से 660 करोड़ रुपये वस्तुओं के आयात पर जुटाए गए।
पिछले साल फरवरी में जीएसटी संग्रह 1.05 लाख करोड़ रुपये रहा था।
वित्त मंत्रालय ने कहा कि पिछले पांच माह से जीएसटी राजस्व संग्रह में सुधार का रुख दिख रहा है। फरवरी, 2021 में जीएसटी संग्रह पिछले साल के समान महीने से सात प्रतिशत अधिक रहा है।
बयान में कहा गया, ‘‘माह के दौरान वस्तुओं के आयात से राजस्व 15 प्रतिशत ऊंचा रहा। घरेलू लेनदेन (सेवाओं के आयात सहित) से राजस्व पिछले साल के समान महीने की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक रहा।’’
जीएसटी राजस्व लगातार पांचवें महीने एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। यह लगातार तीसरा महीना है जबकि जीएसटी संग्रह 1.1 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है।
जीएसटी संग्रह प्रत्यक्ष रूप से आर्थिक गतिविधियों की स्थिति का संकेतक होता है। महामारी के बीच अप्रैल, 2020 में जीएसटी संग्रह घटकर 32,172 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया था।
इक्रा की प्रमुख अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि फरवरी, 2021 में जीएसटी संग्रह की वृद्धि मामूली घटी है, लेकिन इसके बावजूद यह मजबूत स्तर पर है। यह आर्थिक गतिविधियों में सुधार का संकेत है। नायर ने कहा कि अनुकूल आधार प्रभाव की वजह से मार्च में सीजीएसटी संग्रह 18 से 23 प्रतिशत बढ़ सकता है।
शार्दुल अमरचंद मंगलदास एंड कंपनी के भागीदार रजन बोस ने कहा कि सरकार ने अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जो कदम उठाए हैं उसके अच्छे नतीजे सामने आ रहे हैं। उम्मीद की जानी चाहिए कि बुरा समय बीत गया है। इससे निश्चित रूप से सरकार उत्साहित होगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!