25 मई : शहजादे सलीम और मेहरून्निसा के निकाह का दिन

Edited By PTI News Agency, Updated: 24 May, 2022 04:51 PM

pti state story

नयी दिल्ली, 24 मई :भाषा: मुगल सल्तनत की कई कहानियां मशहूर हुई हैं, जिनमें सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी से इस पीढ़ी के शायद सबसे ज्यादा लोग वाकिफ हैं। हालांकि यह कहानी इतिहास के जरिए कम और फिल्मों के जरिए ज्यादा लोगों को मालूम हुई।...

नयी दिल्ली, 24 मई :भाषा: मुगल सल्तनत की कई कहानियां मशहूर हुई हैं, जिनमें सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी से इस पीढ़ी के शायद सबसे ज्यादा लोग वाकिफ हैं। हालांकि यह कहानी इतिहास के जरिए कम और फिल्मों के जरिए ज्यादा लोगों को मालूम हुई। जलालुद्दीन मोहम्मद अकबर के शहजादे सलीम उर्फ जहांगीर और मेहरून्निसा उर्फ नूरजहां का निकाह 25 मई के दिन ही हुआ था।

मुगलों के सबसे चर्चित सम्राटों में शुमार जहांगीर को लेकर कई किस्से मशहूर हैं। इतिहास में इस बात का जिक्र है कि मुगल बादशाह अकबर के यहां बड़ी मन्नतों के बाद सलीम के तौर पर पहली संतान हुई। पार्वती शर्मा द्वारा जहाँगीर पर लिखी एक किताब 'एन इंटिमेट पोर्ट्रेट ऑफ़ अ ग्रेट मुग़ल जहाँगीर' के अनुसाार अकबर के पास दुनिया की हर चीज मौजूद थी बस उनके औलाद नहीं थी, वह औलाद की आस लेकर सलीम चिश्ती के पास जाने लगे और एक दिन उनसे पूछा कि उनके कितने बेटे होंगे। सलीम चिश्ती ने कहा,‘‘ख़ुदा तुमको तीन बेटे देगा।’’ कुछ अर्से बाद पैदा हुए बेटे का नाम अकबर ने सलीम चिश्ती के नाम पर सलीम ही रखा।
सलीम चिश्ती और जहांगीर के बारे में किताब में एक दिलचस्प घटना का जिक्र है। किताब के अनुसार एक बार सलीम चिश्ती ने कहा था कि जब शहज़ादा सलीम किसी चीज़ को पहली बार याद कर, उसे दोहराएंगे, उसी दिन सलीम चिश्ती इस दुनिया से कूच कर जाएंगे। एक दिन नन्हे सलीम ने किसी की कही हुई दो पंक्तियाँ दोहरा दीं और शेख़ सलीम चिश्ती की तबियत ख़राब होने लगी और कुछ वक्त के बाद उनका इंतकाल हो गया। अन्य मुगल बादशाहों के इसी तरह के कई किस्से इतिहास में भरे पड़े हैं।

देश दुनिया के इतिहास में 25 मई की तारीख पर दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-
1611: मुगल शासक जहांगीर ने मेहरून्निसा से निकाह किया जो इतिहास में नूरजहां के तौर पर जानी जाती हैं।
1877 : यात्रियों से भरा स्टीमर ‘सर जॉन लारेंस उड़ीसा तट के पास डूब गया। स्टीमर में कुल 732 लोग सवार थे।
1961: अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ़ केनेडी ने देश के अंतरिक्ष अभियान के लिए लाखों डॉलर की राशि को मंजूरी दी। उन्होंने वर्ष 1970 तक अमेरिका को चांद पर पहुंचाने का लक्ष्य रखा था।
1963 : अफ्रीकी देशों को एकजुट करने के इरादे से 32 देशों ने अफ़्रीकी संघ का गठन किया।
1985 : बांग्‍लादेश में भारी तूफान के कारण लगभग 10 हजार लोगों की मौत। 1991 : इस्राइल ने 14 हजार यहूदियों को इथियोपिया से निकाला।
1998 : यूरोपीय संघ के सदस्य देश परमाणु परीक्षणों के कारण भारत पर प्रतिबंध न लगाने के लिए सहमत हुए।
2003 : चिली ने विश्व कप टेनिस का ख़िताब पहली बार जीता।
2008 : अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा द्वारा भेजा गया रोबोट आज ही के दिन मंगल ग्रह पर उतरा।
2011 : द ओपरा विनफ्रे शो की अंतिम कड़ी का प्रसारण। सबसे लंबे समय तक प्रसारित हुए इस टेलीविजन कार्यक्रम ने ओपरा को अमेरिका की सबसे रईस और प्रभावी शख्सियत बना दिया।
2013 : जापान के 80 वर्षीय युइशिरो मिडरा ने सबसे अधिक उम्र में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का रिकार्ड अपने नाम किया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!