खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना से वृद्धि को मिलेगी गति: उद्योग अधिकारी

Edited By PTI News Agency,Updated: 02 Aug, 2022 08:10 PM

pti tamil nadu story

चेन्नई, 2 अगस्त (भाषा) खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए 10,900 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ सरकार की उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना आने वाले वर्षों में इस उद्योग के विकास को बढ़ावा देगी। इस उद्योग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को...

चेन्नई, 2 अगस्त (भाषा) खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए 10,900 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ सरकार की उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना आने वाले वर्षों में इस उद्योग के विकास को बढ़ावा देगी। इस उद्योग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह कहा।
एयर कंडीशनिंग और वाणिज्यिक रेफ्रीजरेटर बनाने वाली प्रमुख कंपनी, ब्लू स्टार लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) फूडप्रो 2022 के अध्यक्ष बी त्यागराजन ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग 11.18 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ रहा है।
केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने इस क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना के तहत 10,900 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं।
चेन्नई में पांच अगस्त से शुरू होने वाले खाद्य प्रसंस्करण पैकेजिंग और खाद्य प्रौद्योगिकी कार्यक्रम पर द्विवार्षिक कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय कार्यक्रम में 300 से अधिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शकों के भाग लेने की उम्मीद है।
एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि तमिलनाडु के कृषि और किसान कल्याण मंत्री एम आर के पनीरसेल्वम और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री आर सक्कारापानी उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे।
त्यागराजन ने कहा, ‘‘नए रूप से विस्तारित किये गए फूड एक्सपो में दुनिया भर के तैयार खाद्य उत्पादों की एक विस्तृत विविधता प्रदर्शित होगी और फूड पैकेजिंग एक्सपो खाद्य पैकेजिंग उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी प्रगति को प्रदर्शित करेगा।’’ इस कार्यक्रम के दौरान केले और मोटे अनाज पर दो विशेष मंडप होंगे।
सीआईआई दक्षिणी क्षेत्र की अध्यक्ष, सुचित्रा एला ने कहा, ‘‘फूडप्रो खाद्य प्रसंस्करण और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सीआईआई की प्रमुख पहल है, जो अंशधारकों को नवीनतम तकनीक दिखाने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करती है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!