512GB का SD Card, चार्जर जितना PC जैसे कुछ हैरानीजनक device

Edited By ,Updated: 08 Jun, 2015 03:27 PM

article

पिछले सप्ताह टेक्नोलॉजी जगत में बुहत से डिवाइस देखने को मिले है। जहां एक तरफ कंप्यूटर जगत में चार्जर के साइज वाला कंप्यूटर देखने को मिला। वहीं टीवी की दुनिया में पहली बार 10K टीवी देखने को मिला।

पिछले सप्ताह टेक्नोलॉजी जगत में बुहत से डिवाइस देखने को मिले है। जहां एक तरफ कंप्यूटर जगत में चार्जर के साइज वाला कंप्यूटर देखने को मिला। वहीं टीवी की दुनिया में पहली बार 10K टीवी देखने को मिला। आईए जानते हैं ऐसे ही हैरान कर देने वाले डिवाइसिस के बारे में जो पिछले देखने को मिले :-

1. दुनिया का पहला 10K टीवी
चाइनीज डिस्प्ले निर्माता BOE ने दुनिया का पहला 10K टीवी पेश किया, 10K यानि फुलएचडी से 10 गुणा ज्यादा क्वालिटी वाला। इस टीवी की स्क्रीन साइज 82 इंच का है और इसका पिक्सेल रेसोलुशन 10240x4320 है।

2. दवाई की तरह काम करने वाला डिवाइस 'Thync'
एक अमरीकी कंपनी ने 'Thync' नाम का डिवाइस बनाया है जो किसी दवाई की तरह काम करता है और विद्युत ऊर्जा के माध्यम से दिमाग को राहत प्रदान करता है। यह डिवाइस मायूस या उत्तेजित दोनों ही स्थितियों में दिमाग को राहत देगा। अरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर जेमी टेलर ने कहा कि यह डिवाइस iPhone और iPad में दिए ऐप के साथ वायरलेस तरीके (ब्लूटूथ ) से कनैक्ट होकर काम करता है। फिलहाल यह ऐप iOS के लिए ही उपलब्ध है परंतु इसे एंड्रायड पर भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

3. पुराना AC स्मार्ट बनाएगा 'Smart AC Control' डिवाइस
घर के एयर कंडीशनर को स्मार्ट बनाने के लिए स्मार्ट थर्मोस्टेट कंपनी Tado स्मार्ट एसी कंट्रोल नाम का डिवाइस लेकर आई है। इससे रिमोर्ट कंट्रोल वाले एसी को इंफ्रारेड की मदद स्मार्टफोन के साथ अटैच कर सकते हैं और स्मार्टफोन में दिया गया ऐप एसी को कंट्रोल करने में मदद करेगा।  

4. माइक्रोएसडी कार्ड वाला कंप्यूटर 'Project Vault'
गूगल ने इस सप्ताह ऐसा कंप्यूचर पेश किया जो माइक्रोएसडी कार्ड के साइज जितना है। इसे I/O डेवलपर कांफ्रेंस में भी दिखाया गया था। प्रोजेक्‍ट वॉल्‍ट के तौर पर निर्मित इस कंप्यूटर में 4GB मैमोरी, प्रोसेसर दिया गया है। गूगल की मानें तो कंपनी खुद ऐसे 500 माइक्रोएसडी कंप्यूटर प्रयोग कर रहा है।

5. 512GB का MicroSDXC Card
ताइपे में हुए Computex में 512GB का microSDXC कार्ड पेश किया गया है। इसे Microdia बनाया गया है, जिसने साल 2008 में पहली बार 64GB वाला कॉम्पैक्ट फ्लैश कार्ड बनायी था। 512GB का microSDXC कार्ड इस साल जुलाई में बाजार में देखने को मिलेगा। इसकी कीमत 1,000 (लगभग 64,080 रुपए) डाॅलर के करीब हो सकती है।  

6. फोन चार्जर जितना विंडोज पीसी
किसी चार्जर की तरह दिखने वाले चार्जर प्लग को दुनिया के सामने पेश किया गया जिसका नाम Quanta Computer Plug है। यह ऐसा पहला पीसी नहीं है परंतु सबसे छोटा है। Quanta Computer Plug किसी AC एडाप्टर जितना है। परंतु फिर भी इसमें दो USB 3.0 पोर्ट, HDMI पोर्ट और इतनी पावर है कि यह आराम से Windows 10 पर चल सकता है। 

7. सबसे छोटी 128GB USB 3.0 Pen Drive
सैनडिस्क ने अल्ट्रा फिट USB 3.0 फ्लैश ड्राइव का अपडेटिड वर्जन पेश किया है, जिसमें 128GB की स्टोरेज दी गई है। यह दुनिया की सबसे छोटी USB 3.0 फ्लैश ड्राइव है। इससे 130MB प्रति सेकेंड की स्पीड से डाटा भी भेज या पा सकते हैं। 120 डाॅलर (लगभग 7,629 रुपए) की यह फ्लैश ड्राइव उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है।

सारी 'जिंदगी' घर को रोशन करेगा ये बल्ब, कीमत जो आपने सोची भी नहीं होगी

ये हैं बेस्ट Camera Smartphones, रिकार्ड कर सकते हैं 4K Video

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!