विदेश मंत्रालय बोला, कीव में यूक्रेन के स्थानीय हालात पर करीबी नजर रख रहा है भारतीय दूतावास

Edited By rajesh kumar, Updated: 28 Jan, 2022 07:31 PM

indian embassy closely monitoring local situation in ukraine in kiev

भारत ने शुक्रवार को कहा कि वह रूस और अमेरिका के बीच जारी उच्च स्तरीय वार्ता सहित यूक्रेन से जुड़े घटनाक्रम पर करीबी नजर बनाए हुए है तथा कीव स्थित भारतीय दूतावास स्थानीय हालात पर नजर रख रहा है।

नेशनल डेस्क: भारत ने शुक्रवार को कहा कि वह रूस और अमेरिका के बीच जारी उच्च स्तरीय वार्ता सहित यूक्रेन से जुड़े घटनाक्रम पर करीबी नजर बनाए हुए है तथा कीव स्थित भारतीय दूतावास स्थानीय हालात पर नजर रख रहा है। साथ ही नयी दिल्ली ने स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान की आवश्यकता पर बल दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि कीव में भारतीय दूतावास स्थानीय घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है।

गौरतलब है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा के पास एक लाख से अधिक सैनिकों का जमावड़ा कर रखा है जिससे इस क्षेत्र में युद्ध की आशंका तेज हो गई है। रूस ने लगातार इस बात से इनकार किया है कि वह यूक्रेन पर हमले की योजना बना रहा है, लेकिन अमेरिका और उसके नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) सहयोगियों का मानना है कि रूस युद्ध की ओर बढ़ रहा है तथा इसके लिए तैयारी कर रहा है। रूस की मुख्य मांगों में नाटो में यूक्रेन को शामिल नहीं करना और क्षेत्र से ऐसे हथियारों को हटाना शामिल है, जिससे रूस को खतरा हो सकता है।

लेकिन अमेरिका और नाटो रूस की मुख्य मांगों पर किसी भी तरह की रियायत को दृढ़ता से खारिज कर चुके हैं। वहीं, यूक्रेन के घटनाक्रम पर भारत के रुख के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘‘ रूस और अमेरिका के बीच जारी उच्च स्तरीय वार्ता सहित यूक्रेन से जुड़े घटनाक्रम पर (हम) करीबी नजर रखे हुए है । कीव में हमारा दूतावास स्थानीय घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है।'' उन्होंने कहा, ‘‘ हम सतत राजनयिक प्रयासों के जरिये क्षेत्र एवं उससे आगे दीर्घकालिक शांति एवं स्थिरता के लिये स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान करते हैं । ''

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Match will be start at 24 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!