कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री पर कांग्रेस के सुरजेवाला ने कहा, 'ज्यादा समय नहीं लगेगा...'

Edited By Anu Malhotra,Updated: 15 May, 2023 07:01 AM

surjewala of congress said  it will not take much time

कांग्रेस नेता और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने रविवार देर रात कहा कि पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ज्यादा समय नहीं लेंगे और जल्द ही कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा करेंगे।

नेशनल डेस्क: कांग्रेस नेता और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने रविवार देर रात कहा कि पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ज्यादा समय नहीं लेंगे और जल्द ही कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा करेंगे।

मैं अपने फैसले को खड़गे साहब के फैसले से नहीं बदल सकता
कर्नाटक के बेंगलुरु में नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों की देर रात हुई बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी नेतृत्व फैसला लेगी। मैं अपने फैसले को खड़गे साहब के फैसले से नहीं बदल सकता। वह हमारे वरिष्ठ हैं, और आप सभी के रूप में उन्हें जानो। वह कर्नाटक की धरती के लाल हैं, और मुझे यकीन है कि उन्हें ज्यादा समय नहीं लगेगा।" कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के फैसले के बाद शपथ ग्रहण समारोह की योजना के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "जब हम अपनी पहली पांच गारंटियों को लागू करेंगे, तो जीतने वाली पार्टी पहली कैबिनेट में होगी।

यह बैठक कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) द्वारा सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित करने के बाद बुलाई गई थी, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कर्नाटक के मुख्यमंत्री का नाम चुनने के लिए अधिकृत किया गया था। प्रस्ताव में कहा गया है, "कांग्रेस विधायक दल सर्वसम्मति से संकल्प करता है कि एआईसीसी अध्यक्ष कांग्रेस विधायक दल के नए नेता को नियुक्त करने के लिए अधिकृत हैं। बेंगलुरु के एक होटल में रविवार देर रात शुरू हुई मीटिंग रात 1.30 बजे तक चली. इसमें सभी 135 नवनिर्वाचित विधायक शामिल हुए। बैठक में पर्यवेक्षक के तौर पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे और पार्टी नेता जितेंद्र सिंह और दीपक बाबरिया मौजूद थे. बैठक में सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार, केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश और अन्य जैसे पार्टी नेताओं ने भी भाग लिया।

सुरजेवाला ने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी के व्यक्तिगत विधायकों से मिलने की पूरी प्रक्रिया बड़े बोहेमिया के साथ पूरी की गई है। पर्यवेक्षकों ने सभी विधायकों से अलग-अलग मुलाकात की और अपने विचार दर्ज किए और अब वे कांग्रेस नेतृत्व को एक रिपोर्ट सौंपेंगे और उसके बाद, हम अगले नेता की घोषणा करेंगे। 

 'हमें डीके शिवकुमार को सीएम चाहिए' 
यह पूछे जाने पर कि क्या सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार के जन्मदिन पर उनके लिए कोई उपहार की योजना बनाई जा रही है, सुरजेवाला ने कहा, "मैं महासचिव के रूप में उन चर्चाओं का पक्ष नहीं हूं, मैं कांग्रेस का एक साधारण कार्यकर्ता हूं जो मेरी सभी विधानसभाओं के साथ खड़ा था। हम एक साथ बैठे थे और कर्नाटक के भविष्य की योजना बना रहे थे जो हमारे लिए अधिक महत्वपूर्ण है। हमने डीके शिवकुमार का जन्मदिन भी एक साथ मनाया।"

 कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा था कि विधायकों की राय लेने की प्रक्रिया आज रात तक ही पूरी कर ली जाएगी और उसके बाद पर्यवेक्षक एआईसीसी अध्यक्ष को राय से अवगत कराने के लिए दिल्ली जाएंगे। वेणुगोपाल ने कहा, विधायकों की राय लेने की यह प्रक्रिया आज रात ही पूरी हो जाएगी। जैसा कि रणदीप सुरजेवाला ने कहा, यह सिद्धारमैया द्वारा पेश किया गया एक सर्वसम्मत प्रस्ताव है और डीके शिवकुमार और सभी वरिष्ठ नेताओं द्वारा समर्थित है।

इससे पहले रविवार को बेंगलुरु में कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार के आवास के बाहर भारी संख्या में समर्थक जमा हो गए और 'हमें डीके शिवकुमार को सीएम चाहिए' के ​​नारे लगाने लगे. कांग्रेस, जिसने शनिवार को कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराकर जोरदार जीत दर्ज की थी, राज्य पार्टी अध्यक्ष डीके शिवकुमार के बाद सिद्धारमैया के सामने आने की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री तय करने की चुनौती का सामना कर रही थी।

कांग्रेस ने भाजपा को सत्ता से बाहर करते हुए 135 सीटें जीतीं
खड़गे ने रविवार को राज्य में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता के चुनाव के लिए महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे और पार्टी नेताओं जितेंद्र सिंह और दीपक बाबरिया सहित कर्नाटक में तीन पर्यवेक्षक नियुक्त किए। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस ने एकमात्र दक्षिणी राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता से बाहर करते हुए 135 सीटें जीतीं और आगे की चुनावी लड़ाई के लिए अपनी संभावनाओं को बढ़ाया। बीजेपी 66 सीटें जीतने में कामयाब रही. जनता दल-सेक्युलर (JDS) को 19 सीटों पर जीत मिली थी। निर्दलीयों ने दो सीटें जीती हैं जबकि कल्याण राज्य प्रगति पक्ष और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष ने एक-एक सीट जीती है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!