उत्तराखंड में दो दिन में 739 बिस्तर और बढे

Edited By PTI News Agency,Updated: 29 Apr, 2021 09:27 PM

pti uttrakhand story

देहरादून, 29 अप्रैल (भाषा) उत्तराखंड में बढते कोरोना संक्रमण के मददेनजर प्रदेश सरकार ने पिछले दो दिनों में सात अतिरिक्त अस्पतालों की व्यवस्था करते हुए 739 बिस्तर बढाए हैं जबकि डीआरडीओ की मदद से 1400 और बिस्तर जल्द ही उपलब्ध हो जाएंगे ।

देहरादून, 29 अप्रैल (भाषा) उत्तराखंड में बढते कोरोना संक्रमण के मददेनजर प्रदेश सरकार ने पिछले दो दिनों में सात अतिरिक्त अस्पतालों की व्यवस्था करते हुए 739 बिस्तर बढाए हैं जबकि डीआरडीओ की मदद से 1400 और बिस्तर जल्द ही उपलब्ध हो जाएंगे ।
सचिव स्वास्थ्य पंकज कुमार पाण्डेय ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रदेश में रेमडेसिवीर इंजेक्शन का पर्याप्त कोटा है और रैपिड एंटीजन जांच की दर घटाकर 300 कर दी गई है ।
पाण्डेय ने बताया कि राज्य सरकार ने दो दिनों में सात मिड लेवल अस्पतालों की व्यवस्था की गयी है जिसके बाद 700 ऑक्सीजन सपोर्टेड बिस्तर, 39 आईसीयू बिस्तर और दो वेंटीलेटर और बढ़ गए हैं।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 12 कोविड अस्पताल, 62 डेडीकेटेड कोविड सेंटर और 385 कोविड केयर सेंटर काम कर रहे हैं। राज्य के अस्पतालों में 17 हजार के करीब बिस्तर हैं जिनमें से 5500 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, 1302 आईसीयू बेड, 774 वेंटिलेटर कोविड के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हैं।
पाण्डेय ने कहा कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के केंद्र सरकार से अनुरोध के बाद डीआरडीओ की मदद से कुमांउ क्षेत्र के हल्द्वानी और गढ़वाल क्षेत्र के ऋषिकेश में 500—500 बिस्तर की क्षमता वाले दो अस्थाई अस्पताल बनने जा रहे हैं। एक अस्पताल हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज परिसर में बनेगा जिसे सुशीला तिवारी अस्पताल संचालित करेगा जबकि आईडीपीएल ऋषिकेश में बनने वाला अस्पताल एम्स ऋषिकेश संचालित करेगा।
पाण्डेय ने बताया कि हल्द्वानी में बनने वाले अस्थाई अस्पताल में 400 ऑक्सीजन बिस्तर और 100 आईसीयू बिस्तर होंगे जबकि जबकि आईडीपीएल ऋषिकेश में 500 ऑक्सीजन सपोर्टेड बिस्तर होंगे । इसके अतिरिक्त राज्य सरकार की मदद से एम्स ऋषिकेश में 100 आईसीयू बिस्तर अलग से बनाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि हिमालय अस्पताल जौलीग्रांट में भी डीआरडीओ की मदद से ऑक्सीजन सपोर्टेड 400 बिस्तर तैयार हो जाएंगे । उन्होंने कहा, ' हमें उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों के भीतर डीआरडीओ की मदद से ऑक्सीजन और आईसीयू सपोर्टेड 1400 नए बिस्तर तैयार हो जाएँगे ।' सचिव ने कहा कि प्रदेश में रेमडेसिवीर इंजेक्शन की पर्याप्त व्यवस्था है और राज्य सरकार ने केंद्र को पत्र लिखते हुए अतिरिक्त इंजेक्शन की भी मांग की है । उन्होंने कहा कि दवाओं की कालाबाजारी के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया गया है तथा इंजेक्शन एवं क्सीजन सिलेंडर के दाम तय कर दिए गए हैं ।
पाण्डेय ने कहा कि सरकार ने कोविड संबंधी व्यवस्थाओं के लिए नोडल अधिकारी तैनात कर दिए हैं जबकि सरकार ने रैपिड एंटीजन टेस्ट की दर को भी कम करते हुए अब मात्र 300 रू कर दिया है ।
इससे पहले, दिन में मुख्यमंत्री रावत ने 132 एंबुलेंस को सभी 13 जिलों के लिए रवाना किया । इनमें 36 एडवांस लाइफ सपोर्ट एवं 96 बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस हैं ।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनता से कोविड गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन करने की अपील करते हुए सजग रहने की जरूरत बतायी और कहा कि लक्षण आते ही जांच कराएं और अपना इलाज कराएं।
रावत ने फिर दोहराया कि जनता को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह से हालात पर नजर बनाए हुए हैं ।
प्रदेश में बृहस्पतिवार को भी 6251 नए कोविड मामले दर्ज किए गए जो एक दिन में अब तक का सर्वाधिक आंकडा है ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!