जमरानी परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत स्वीकृति प्रदान करने का धामी का अनुरोध

Edited By PTI News Agency,Updated: 24 Jun, 2022 05:56 PM

pti uttrakhand story

देहरादून, 24 जून (भाषा) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से महत्वाकांक्षी बहुउद्देशीय जमरानी बांध परियोजना पर शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के लिए उसे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई...

देहरादून, 24 जून (भाषा) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से महत्वाकांक्षी बहुउद्देशीय जमरानी बांध परियोजना पर शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के लिए उसे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत स्वीकृति प्रदान करने का अनुरोध किया ।
अपने नई दिल्ली दौरे के दूसरे दिन केंद्रीय मंत्री से मुलाकात के दौरान धामी ने कहा कि इस परियोजना में नैनीताल जिले में हल्द्वानी शहर से 10 किलोमीटर उपर की तरफ गौली नदी पर नदी तल से 130.60 मीटर ऊंचा कंक्रीट ग्रेविटी बांध निर्मित होना है ।
उन्होंने बताया कि इस बांध के निर्माण से उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड के 1,50,027 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई के अतिरिक्त हल्द्वानी शहर एवं उसके आसपास के क्षेत्रों की पेयजल आवश्यकता की पूर्ति हेतु 117 मिलियन लीटर प्रतिदिन जल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि इस माह की 10 तारीख को जमरानी बांध परियोजना के निवेश स्वीकृति हेतु संस्तुति कर दी गयी है । उन्होंने केंद्रीय मंत्री से इस पर शीघ्र कार्य प्रारंभ कराये जाने के लिए प्रस्तावित परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत स्वीकृति प्रदान करने का अनुरोध किया ।
धामी ने राज्य सरकार के उपक्रम यूजेवीएन लि० की 300 मेगावाट बावला नन्दप्रयाग जल विद्युत परियोजना के क्रियान्वयन की शीघ्र स्वीकृति प्रदान किये जाने का भी अनुरोध किया। इस संबंध में उन्होंने बताया कि केंद्रीय जल आयोग एवं केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के विभिन्न निदेशालयों से इसकी स्वीकृति प्राप्त की जा चुकी है जबकि किसी भी संस्था द्वारा इस पर कोई विपरीत टिप्पणी नहीं की गयी है ।
धामी ने किसाऊ परियोजना के क्रियान्वयन के लिए छः लाभार्थी राज्यों के मध्य होने वाले समझौता ज्ञापन में कुछ और बिंदुओं का भी समावेश करने का केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया । उत्तराखंड और हिमाचल के सीमा क्षेत्र पर टोंस नदी में यह बहुउद्देशीय परियोजना प्रस्तावित है ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!