वित्त वर्ष 25 के अंत तक 20 फीसदी पीसी होंगे एआई वाले: Lenovo

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Jun, 2024 02:59 PM

20 of pcs will be ai enabled by end of fy25 lenovo

पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) विनिर्माता लेनोवो इंडिया इस वित्त वर्ष में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) से संचालित अपने पीसी और गेमिंग डिवाइस पोर्टफोलियो के बलबूते पर भारतीय उपभोक्ता पीसी बाजार में मजबूत पकड़ बनाने पर विचार कर रही है। फर्म के वरिष्ठ अधिकारी ने...

नई दिल्लीः पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) विनिर्माता लेनोवो इंडिया इस वित्त वर्ष में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) से संचालित अपने पीसी और गेमिंग डिवाइस पोर्टफोलियो के बलबूते पर भारतीय उपभोक्ता पीसी बाजार में मजबूत पकड़ बनाने पर विचार कर रही है। फर्म के वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। कंपनी को भरोसा है कि इस वित्त वर्ष के आ​खिर तक पीसी उपभोक्ता बाजार का 20 प्रतिशत हिस्सा एआई से चलेगा।

लेनोवो इंडिया के निदेशक और श्रेणी प्रमुख आशीष सिक्का ने बताया कि लेनोवो को एआई वाले पीसी जैसे सामान की अनुमान से कहीं ज्यादा मांग दिख रही है। उन्हें उम्मीद है कि साल के उत्तरार्ध में बिक्री में तेजी आएगी क्योंकि मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) ऐसी और डिवाइस पेश करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘उद्योग के लिए यह महत्वपूर्ण क्षण है, ठीक उसी तरह जैसे फोन उद्योग फीचर फोन से स्मार्टफोन की ओर बढ़ रहा है। हमारा मानना ​​है कि साल के आ​खिर तक उपभोक्ता बाजार का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा एआई पीसी वाला होगा। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, इसका इस्तेमाल और तेज हो जाएगा।’ सिक्का के अनुसार एआई वाले पीसी उपभोक्ताओं को सामान्य पीसी के मुकाबले कई फायदे मुहैया करते हैं। इसका इस्तेमाल बढ़ने से इन खूबियों में इजाफा होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, ‘वर्तमान में उपयोग के मामलों में हाइपर-पर्सनलाइजेशन जैसी सुविधाएं शामिल हैं – चाहे वह ईमेल का ड्राफ्ट तैयार करना हो या उपयोगकर्ताओं के डाउनटाइम का अनुमान लगाना हो। दूसरी बात यह कि एआई पीसी क्लाउड पर निर्भरता बगैर स्थानीय पीसी पर बहुत सारे काम करने में सक्षम होते हैं। इस प्रकार बहुत सारा डेटा होस्ट पीसी पर ही रहता है, जिससे दक्षता में सुधार होता है। तीसरी बात है बेहतर सुरक्षा, क्योंकि बहुत सारा डेटा होस्ट पीसी पर रहता है।’

पीसी विनिर्माता ने पिछले साल जून में बुनियादी ढांचे के समाधान विस्तार में तीन साल के दौरान एक अरब डॉलर के निवेश की योजना का ऐलान किया था। इसकी दुनिया भर के कारोबारों के लिए एआई के इस्तेमाल में तेजी लाने के वास्ते माइक्रोसॉफ्ट, एनविडिया, इंटेल और क्वालकॉम जैसी तकनीकी प्रमुख कंपनियों के साथ साझेदारी है।

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!