अडानी ग्रुप की बड़ी छलांग, पड़ोसी देश भूटान में बनाएगा ग्रीन हाइड्रो प्लांट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Jun, 2024 05:53 PM

adani group takes a big leap will build a green hydro plant

अडानी ग्रुप लगातार नए-नए क्षेत्रों में उड़ान भर रहा है और देश में ही नहीं विदेश में भी लगातार बड़े सौदों को अंजाम दे रहा है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने रविवार को भूटान में 570 मेगावाट के ग्रीन हाइड्रो प्लांट के निर्माण के लिए एक समझौते पर...

बिजनेस डेस्कः अडानी ग्रुप लगातार नए-नए क्षेत्रों में उड़ान भर रहा है और देश में ही नहीं विदेश में भी लगातार बड़े सौदों को अंजाम दे रहा है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने रविवार को भूटान में 570 मेगावाट के ग्रीन हाइड्रो प्लांट के निर्माण के लिए एक समझौते पर दस्तखत किया। रविवार को गौतम अडानी ने थिम्पू में भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे से मुलाकात की। इसके साथ ही पड़ोसी देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में भी सहयोग करने की बात कही।

गौतम अडानी ने किया सोशल मीडिया पोस्ट

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "भूटान के माननीय प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे के साथ मुलाकात बहुत ही रोमांचक रही। चुखा प्रांत में 570 मेगावाट के ग्रीन हाइड्रो प्लांट के लिए ड्रक ग्रीन पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीजीपीसी) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

अडानी ग्रुप के चेयरमैन ने कहा कि महामहिम राजा के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए और पूरे देश में व्यापक बुनियादी ढांचे की पहल को आगे बढ़ाते हुए भूटान के पीएम को देखना सराहनीय है। अडानी ग्रुप भूटान में हाइड्रो और दूसरे इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स पर मिलकर काम करने के लिए उत्सुक है। उन्होंने कहा कि कार्बन न्यू्ट्रल देश बनने के लिए ग्रीन एनर्जी मैनेजमेंट के साथ-साथ इन बदलाव करने वाली स्कीमों के लिए सहयोग करने को उत्साहित हैं।

गौतम अडानी ने आगे कहा कि भूटान के राजा से मिलकर उन्होंने खुद को सम्मानित महसूस किया। भूटान के लिए उनके दृष्टिकोण और बड़े कंप्यूटिंग सेंटर और डेटा फैसिलिटी सहित गेलेफू माइंडफुलनेस सिटी के लिए महत्वाकांक्षी 'इको-फ्रेंडली मास्टरप्लान' से प्रेरणा भी मिली। पिछले साल नवंबर में गौतम अडानी ने भूटान नरेश से मुलाकात की थी। तब गौतम अडानी ने कहा था कि वो अपने खुशहाल और गर्मजोशी से भरे पड़ोसी के लिए ग्रीन एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में योगदान देने के लिए अडानी ग्रुप के लिए अवसरों का पता लगाने के लिए उत्साहित हैं।

अडानी ग्रुप ने पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड को खरीदा

हाल ही में अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट ने पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड को खरीदने का एलान किया। अंबुजा सीमेंट ने 10.422 करोड़ रुपए में पेन्ना सीमेंट में 100 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया है। इस अधिग्रहण के साथ अंबुजा सीमेंट के सालाना सीमेंट उत्पादन की क्षमता प्रति वर्ष 14 मिलियन टन बढ़कर 89 मिलियन टन प्रति वर्ष हो गई है।
 

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!