अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक पर लगा ताला, एक दिन में 70% गिर गया शेयर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Mar, 2023 11:41 AM

america s silicon valley bank locked shares fell 70 in a day

अमेरिका का एक और बड़ा बैंक दिवालिया हो गया है। अमेरिकी रेगुलेटर्स ने देश के बड़े बैंकों में शुमार सिलिकॉन वैली बैंक को बंद करने का आदेश दिया हैं। बैंक की वित्तीय हालात को देखते हुए कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन एंड इनोवेशल की...

बिजनेस डेस्कः अमेरिका का एक और बड़ा बैंक दिवालिया हो गया है। अमेरिकी रेगुलेटर्स ने देश के बड़े बैंकों में शुमार सिलिकॉन वैली बैंक को बंद करने का आदेश दिया हैं। बैंक की वित्तीय हालात को देखते हुए कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन एंड इनोवेशल की ओर से ये आदेश जारी किया गया है। सिलिकॉल वैली बैंक अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा बैंक है। बैंक के पास 210 अरब डॉलर की संपत्ति है लेकिन पिछले कुछ समय में बैंक की वित्तीय हालत ऐसी हो गई कि रेगुलेटर्स को इसे बंद करने का आदेश देना पड़ा है। अमेरिका के बैंक पर लगा ताला केवल अमेरिका को प्रभावित नहीं करेगा, बल्कि दुनियाभर के देश इसकी चपेट में आने वाले है।

अमेरिका के बैंक पर ताला, भारतीय निवेशकों की बढ़ी चिंता

अमेरिकी बैंक सिलिकॉन वैली बैंक की मूल कंपनी SVB फाइनेंशियल ग्रुप के शेयरों में 70 फीसदी तक की गिरावट आ गई। अमेरिका में शुरू हुए इस बैंकिंग संकट का असर सिर्फ अमेरिका तक सीमित नहीं है। भारतीय निवेशकों और भारतीय स्टार्टअप की चिंता भी बढ़ने लगी है। टेक स्टार्टअप को कर्ज देने के लिए मशहूर एसवीबी फाइनेंशियल ग्रुप के इस संकट से भारतीय स्टार्टअप्स की टेंशन बढ़ गई है। दरअसल कई भारतीय स्टार्टअप में सिलिकॉन वैली बैंक का पैसा लगा है। बैंक की खस्ताहाल का असर अब इन स्टार्टअप्स पर पड़ना तय है।

भारत के स्टार्टअप्स में लगा है पैसा

सिलिकॉन वैली बैंकिंग संकट का असर भारतीय स्टार्टअप्स पर दिखेगा। इस बैंक ने भारत में 20 स्टार्टअप में निवेश किया है। स्टार्टअप रिसर्च एडवाइजरी Tracxn के मुताबिक साल 2003 में भारतीय स्टार्टअप में निवेश किया था। हालांकि, इनमें निवेश की गई राशि की स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन पिछले साल अक्टूबर में भारत की स्टार्टअप कंपनियों ने सिलिकॉन वैली बैंक से करीब 150 मिलियन डॉलर की पूंजी जुटाई थी। भारत में सबसे अहम निवेश एसएएएस-यूनिकॉर्न आईसर्टिस में है। इसके अलावा ब्ल्यूस्टोन, पेटीएम, one97 कम्युनिकेशन्स, Paytm मॉल, नापतोल, कारवाले, शादी, इनमोबी और लॉयल्टी रिवार्ड्ज जैसे स्टार्टअप में बैंक का निवेश है। जाहिर है कि बैंक के बंद होने से इन निवेशकों की चिंता बढ़ेगी।
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!