बारिश के मौसम में कार खरीदें और बचाएं हजारों रुपए! कंपनियां दे रहीं हैं धमाकेदार डिस्काउंट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Jul, 2024 11:53 AM

buy a car in the rainy season and save thousands of rupees

गर्मी की वजह से लोग शोरूम कम जा रहे हैं, जिससे कार की बिक्री पर असर पड़ा है। साथ ही, आने वाले मानसून में भी गाड़ियों की बिक्री कम रहने का अंदेशा है। इन चुनौतियों से निपटने के लिए कार कंपनियां और डीलर्स रात में शोरूम खोलने और खासतौर से शुरुआती मॉडल...

बिजनेस डेस्कः गर्मी की वजह से लोग शोरूम कम जा रहे हैं, जिससे कार की बिक्री पर असर पड़ा है। साथ ही, आने वाले मानसून में भी गाड़ियों की बिक्री कम रहने का अंदेशा है। इन चुनौतियों से निपटने के लिए कार कंपनियां और डीलर्स रात में शोरूम खोलने और खासतौर से शुरुआती मॉडल की गाड़ियों पर भारी डिस्काउंट देने जैसे उपाय कर रहे हैं।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (Fada) के सर्वे के मुताबिक, गर्मी की वजह से शोरूम पर आने वाले लोगों की संख्या में कम से कम 18 फीसदी की गिरावट आई है। हालांकि, कई शहरों में गर्मी कम हो रही है, फिर भी मारुति सुजुकी जैसी कंपनियां रात में भी अपने शोरूम खोल रही हैं।

बारिश का मौसम शुरू होते ही गाड़ियों की बिक्री बढ़ाने के लिए कार कंपनियां और डीलर्स तरह-तरह के ऑफर दे रही हैं, जिनमें छूट, एक्सचेंज बोनस और फ्री गिफ्ट शामिल हैं। आमतौर पर मानसून के दौरान शुभ दिन कम होते हैं और मौसम भी खराब रहता है, जिसकी वजह से गाड़ियों की बिक्री कम हो जाती है। इसीलिए कंपनियां बिक्री बढ़ाने के लिए ग्राहकों को लुभाने वाले ऑफर देती हैं।

मिल रही भारी छूट

इस बार मानसून आने से पहले देशभर के शोरूम पर अलग-अलग गाड़ियों पर 20,000 रुपए से लेकर 4 लाख रुपए तक की छूट दी जा रही है। ये छूट पिछले साल के मानसून के मुकाबले ज्यादा हैं, क्योंकि कंपनियों के पास पहले से ज्यादा गाड़ियां स्टॉक में हैं और गर्मी की वजह से लोग कम शोरूम जा रहे हैं।

फाडा (Fada) के प्रेसिडेंट मनीष राज सिंघानिया का कहना है कि, “इस साल पिछले साल के मुकाबले ज्यादा छूट मिल रही है क्योंकि कंपनियों के पास ज्यादा गाड़ियां जमा हो गई हैं। इसका मतलब है कि गाड़ियां बनाने वाली कंपनियां (OEMs) ही नहीं बल्कि डीलर्स भी अपना स्टॉक खत्म करने के लिए ऑफर दे रहे हैं। पिछले साल गाड़ियों की कमी थी और लोगों को गाड़ी लेने के लिए इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब ज्यादातर मॉडल और वेरिएंट आसानी से मिल रहे हैं। इस वजह से ग्राहकों को काफी ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा है।”

मारुति सुजुकी की गाड़ियों पर भी अच्छी छूट मिल रही है, उदाहरण के लिए Alto K10 पर 40,000 रुपए, S-Presso और WagonR पर 25,000 से 30,000 रुपए तक और Swift पर 15,000 से 20,000 रुपए तक की छूट मिल रही है। MSIL के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (मार्केटिंग एवं बिक्री) पार्थो बनर्जी कहते हैं कि शाम के समय ज्यादा ग्राहक शोरूम आते हैं, इस वजह से वो रात में भी शोरूम खोल रहे हैं। कंपनी को उम्मीद है कि मानसून के बाद अच्छी फसल होने से गाड़ियों की बिक्री बढ़ेगी।

होंडा ने भी “होंडा मैजिकल मानसून” नाम से एक खास ऑफर शुरू किया है, जिसमें उनकी सभी गाड़ियों (Amaze, City, Elevate और City e:HEV) पर फायदे और फ्री गिफ्ट दिए जा रहे हैं। जुलाई 2024 में गाड़ी खरीदने वाले ग्राहकों को स्विट्जरलैंड घूमने का मौका या 75,000 रुपए तक के इनाम मिल सकते हैं। टेस्ट ड्राइव करने पर भी सरप्राइज गिफ्ट मिल रहे हैं। ये ऑफर 1 जुलाई से 31 जुलाई तक मान्य हैं।

टाटा की Tiago, Altroz, Nexon, Punch, Harrier और Safari गाड़ियों पर भी 15,000 रुपये से लेकर 65,000 रुपए तक की छूट है। वहीं हुंडई की Grand i10 Nios, Aura, Creta और Alcazar पर भी डिस्काउंट मिल रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!