अगले तीन वर्षों में इक्विटी रिटर्न पिछले तीन साल जितना अच्छा नहीं होगा: फ्रैंकलिन टेम्पलटन

Edited By jyoti choudhary,Updated: 03 Jul, 2024 06:16 PM

equity returns in next three years will not be as good

निवेशकों के लिए इक्विटी शेयर बाजार में रिटर्न अगले तीन साल में पिछले तीन वर्षों जितना अच्छा नहीं होगा। म्यूचुअल फंड कंपनी फ्रैंकलिन टेम्पलटन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह बात कही। कंपनी के मुख्य निवेश अधिकारी (उभरता बाजार इक्विटी) आर जानकीरमन...

मुंबईः निवेशकों के लिए इक्विटी शेयर बाजार में रिटर्न अगले तीन साल में पिछले तीन वर्षों जितना अच्छा नहीं होगा। म्यूचुअल फंड कंपनी फ्रैंकलिन टेम्पलटन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह बात कही। कंपनी के मुख्य निवेश अधिकारी (उभरता बाजार इक्विटी) आर जानकीरमन ने हालांकि संवाददाताओं से कहा कि रिटर्न ‘ठीक-ठाक' होगा और यह अन्य परिसंपत्ति वर्गों से बेहतर प्रदर्शन करेगा। यह बात ऐसे दिन आई हैं जब मानक सूचकांकों ने नए सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ और इक्विटी बाजार में उच्च मूल्यांकन को लेकर चिंताएं जताई जा रही हैं। 

जानकीरमन ने कहा कि बाजार मूल्यांकन इसलिए अधिक है क्योंकि भारत वृद्धि के प्रारंभिक चरण में है, जो लगभग पांच वर्षों तक चलेगा। उन्होंने बहुत कम शेयरों में बहुत अधिक धन लगाने की चिंता को भी दूर करने का प्रयास किया। हाल ही में आरंभिक सार्वजनिक निर्गमों (आईपीओ) की बड़ी संख्या की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि नई सूचीबद्ध कंपनियां निवेश की जा रही अतिरिक्त धनराशि को समाहित करने के लिए रास्ते बना रही हैं। पिछले कुछ वर्षों से कंपनियों में इक्विटी रिटर्न आय वृद्धि से बेहतर रहा है और निवेशकों को अब इसके विपरीत होने के लिए तैयार रहना होगा। 

उन्होंने संपत्ति प्रबंधन कंपनी की ‘मल्टीकैप फंड' पेशकश की शुरुआत के मौके पर कहा, “अगले तीन साल में इक्विटी से अच्छा रिटर्न मिलेगा। यह पिछले तीन सालों जितना अच्छा तो नहीं होगा, लेकिन अन्य संपत्ति वर्ग से बेहतर होगा।” उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धियों की तरह, प्रबंधन के तहत आधी संपत्ति छोटी और मझोली कंपनियों के शेयरों में निवेश की जाएगी। उन्होंने कहा कि बड़ी पूंजी वाले शेयरों में निवेश जोखिम कम करने का काम करेगा। 

Related Story

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!