हिंडनबर्ग पर जमकर बरसे गौतम अडानी, कहा- हमें बदनाम करने के लिए बनाई गई थी रिपोर्ट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 24 Jun, 2024 01:55 PM

hindenburg report was prepared to defame us gautam adani

दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी का आज जन्मदिन है। 24 जून 1962 को जन्मे गौतम अडानी आज 62 वर्ष के हो चुके हैं। आज गौतम अडानी ने अपने जन्मदिन के मौके पर अडानी ग्रुप की 32वीं एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने हिंडनबर्ग के हुए हमले पर...

बिजनेस डेस्कः दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी का आज जन्मदिन है। 24 जून 1962 को जन्मे गौतम अडानी आज 62 वर्ष के हो चुके हैं। आज गौतम अडानी ने अपने जन्मदिन के मौके पर अडानी ग्रुप की 32वीं एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने हिंडनबर्ग के हुए हमले पर खुलकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि उस रिपोर्ट को हमें बदनाम करने के लिए ही बनाई गई थी। 

24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर मनी लॉन्ड्रिंग से लेकर शेयर मैनिपुलेशन जैसे आरोप लगाए थे। इस रिपोर्ट के बाद 25 जनवरी तक ग्रुप के शेयरों की मार्केट वैल्यू करीब 1 लाख करोड़ रुपए कम हो गई थी।

हमने साबित किया कि कोई भी चुनौती अडानी ग्रुप की नींव को कमजोर नहीं कर सकती है। हमारी नींव तीन मूल मूल्यों- साहस, विश्वास, उद्देश्य के प्रति प्रतिबद्धता पर बनी है। शॉर्ट-सेलर का हमला दोतरफा था, जिसमें गलत जानकारी और राजनीतिक आरोप शामिल थे।

शॉर्ट सेलर का हमला तब किया गया जब हम फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) ला रहे थे। शॉर्ट-सेलर हमले को मीडिया के एक वर्ग ने आगे बढ़ाया था। शॉर्ट-सेलर का हमला बदनाम करने, नुकसान पहुंचाने, मार्केट वैल्यू को कम करने के लिए तैयार किया गया था। अब तक के सबसे बड़े FPO के जरिए 20,000 करोड़ जुटाने के बावजूद, हमने पैसों को लौटाने का फैसला किया। FPO की आय लौटाने का फैसला हमारे निवेशकों के प्रति समर्पण को दर्शाता है।

गौतम अडानी की AGM से जुड़ी 5 बड़ी बातें

  • सबसे कठिन रेगिस्तानों में से एक खावड़ा दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी इन्सटॉलेशन होगा। ये अभी 3,000 मेगावाट ग्रीन एनर्जी उत्पन्न करता है। हमारी एग्रेसिव टाइमलान का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में खावड़ा में 30 GW स्वच्छ ऊर्जा क्षमता विकसित करना है।
  • अडानी ग्रीन एनर्जी ने वित्त वर्ष 2030 का लक्ष्य 45 गीगावॉट से बढ़ाकर 50 गीगावॉट कर दिया। अडानी ग्रीन ने FY24 में 2.8 GW क्षमता जोड़ी। वहीं गौतम अडानी ने बताया कि वित्त वर्ष 2024 में अडानी पावर की ऑपरेटिंग कैपेसिटी 12% बढ़कर 15,250 MW हो गई।
  • अडानी पोर्ट्स ने वित्त वर्ष 2024 में क्षमता बढ़ाने के लिए गोपालपुर, कराईकल बंदरगाहों का अधिग्रहण किया। वहीं वित्त वर्ष 24 में अडानी ग्रुप की संयुक्त सीमेंट क्षमता 67.5 MTPA से बढ़कर 79 MTPA हो गई। 2028 तक सीमेंट क्षमता 140 एमटीपीए तक बढ़ाने का लक्ष्य।
  • गौतम अडानी ने कहा कि कच्छ कॉपर रिफाइनरी सबसे बड़ी सिंगल लोकेशन स्मेल्टर होगी। 1 मिलियन टन/वर्ष क्षमता निर्माण की योजना है। वहीं अडानी टोटल गैस ने सीएनजी स्टेशनों का विस्तार करके 900 स्टेशनों को पार कर लिया है। 606 ईवी चार्जिंग पॉइंट चालू किए।
  • धारावी को 10 वर्षों में दुनिया की सबसे बड़ी पुनर्विकास परियोजना में बदलने का लक्ष्य है। धारावी का पुनर्विकास दस लाख से अधिक लोगों को डिग्निटी ऑफ लिविंग देगा। उन्होंने कहा- पिछले साल हमारा नेट डेट टू EBITDA 3.3 से गिरकर 2.2 हो गया।

बीते एक साल में 39% चढ़ा अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर

आज अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 3,180 स्तर पर फ्लैट कारोबार कर रहा है। इस साल अब तक इसका शेयर 9% चढ़ चुका है। वहीं बीते एक साल में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर ने 39% का रिटर्न दिया है। ये 2295.60 रुपए से 3,188.10 रुपए पर पहुंच गया है।

पिछली AGM 18 जुलाई को हुई थी

इससे पहले 18 जुलाई 2023 को पिछली AGM हुई थी। उसमें उन्‍होंने बताया था कि शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की गलत रिपोर्ट के बावजूद कैसे कंपनी तमाम चुनौतियों को पार करते हुए उभरी। उन्होंने कहा था- हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का मकसद हमारी रेपुटेशन को डैमेज कर मुनाफा कमाना था।

1988 में अडानी एंटरप्राइजेज की स्थापना हुई थी

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड अडानी ग्रुप की कंपनियों का एक हिस्सा है। 1988 में गौतम अडानी ने एंटरप्राजेज की स्थापना की थी। कंपनी के चेयरमैन गौतम अडानी और मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश अडानी हैं। कंपनी एनर्जी और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स पर काम करती है। अडानी एंटरप्राइजेज देश का सबसे बड़ा बिजनेस इनक्यूबेटर है। यह कंपनी एनर्जी एंड यूटिलिटी, ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक्स, कंज्यूमर गुड्स और प्राइमरी इंडस्ट्री के क्षेत्र में काम करती है।
 

Related Story

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!