हिंदुजा फैमिली नौकरों के शोषण मामले में दोषी करार, अरबपतियों को 4.5 साल की सजा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Jun, 2024 12:29 PM

hinduja family found guilty in servant exploitation case

स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवारों में से एक हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को भारत से लाए गए घरेलू सहायकों के शोषण के मामले में दोषी करार देते हुए चार से साढ़े चार साल की जेल की सजा सुनाई है। हालांकि, अदालत ने मानव तस्करी के...

बिजनेस डेस्कः स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवारों में से एक हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को भारत से लाए गए घरेलू सहायकों के शोषण के मामले में दोषी करार देते हुए चार से साढ़े चार साल की जेल की सजा सुनाई है। हालांकि, अदालत ने मानव तस्करी के आरोपों को खारिज कर दिया है। यह मामला हिंदुजा फैमिली के लेक जेनेवा स्थित बंगले की है।

स्विस कोर्ट ने प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल हिंदुजा को 4.5 साल की सजा सुनाई है। उनके बेटे अजय हिंदुजा और उनकी पत्नी नम्रता हिंदुआ को चार-चार साल की सजा सुनाई गई। चारों आरोपी इस आदेश के खिलाफ ऊपरी अदालत में अपील करेंगे। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि हिंदुजा परिवार के सदस्य अपने घरेलू सहायकों का शोषण करने और उन्हें अल्प स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के दोषी हैं। अदालत ने यह भी कहा कि हिंदुजा फैमिली अपने कर्मचारियों को उनके काम के बदले जितनी सैलरी दे रही थी, वह स्विट्जरलैंड में ऐसी नौकरियों के वेतन के 10वें हिस्से से भी कम था। हालांकि, अदालत ने मानव तस्करी के आरोपों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि कर्मचारियों को पता था कि वे कहां जा रहे हैं और उन्हें वहां क्या करना है।

नौकरों की सैलरी से ज्यादा कुत्ते पर खर्च करने का आरोप

अभियोजन पक्ष ने ब्रिटेन के सबसे धनी हिंदुजा परिवार पर अपने घरेलू सहायकों के पासपोर्ट जब्त करने का आरोप लगाया था। यह भी आरोप लगाया गया था कि उन्होंने एक कर्मचारी की सैलरी से ज्यादा अपने कुत्ते पर खर्च किया। इसके अलावा, कर्मचारियों को स्विस फ्रैंक के बजाय रुपए में भुगतान किया गया था। हिंदुजा फैमिली ने कथित तौर पर अपने घरेलू सहायकों पर बंगले से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ था और उन्हें लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर किया। अभियोजन पक्ष ने कोर्ट में कहा था कि कई अवसरों पर, हिंदुआ परिवार के सदस्यों द्वारा कर्मचारियों को बहुत कम या बिना छुट्टी के प्रतिदिन 18 घंटे तक काम करने के लिए मजबूर किया गया।

हिंदुजा फैमिली की कुल संपत्ति

हिंदुजा परिवार पर आरोप है कि उन्होंने अपने घरेलू सहायकों को 18 घंटे काम के बदले में केवल भारतीय रुपए में 6.19 फ्रैंक के बराबर भुगतान किया। वहीं, परिवार ने अपने पालतू कुत्ते पर सालाना 8554 फ्रैंक खर्च किए। प्रकाश हिंदुजा और कमल हिंदुजा अपनी उम्र और खराब सेहत का हवाला देते हुए अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश नहीं हुए, जबकि कोर्ट ने अजय हिंदुजा और नम्रता हिंदुजा की गिरफ्तारी का आदेश दिया है। हिंदुजा परिवार जिसकी जड़ें भारत में हैं, वह 1980 के दशक के अंत में स्विट्जरलैंड में बस गया था। आईटी, मीडिया, बिजली, रियल एस्टेट और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में हिंदुजा ग्रुप का कारोबार है। फोर्ब्स के अनुसार, हिंदुजा फैमिली की कुल संपत्ति लगभग 20 बिलियन डॉलर है।
  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!