जॉनसन एंड जॉनसन ने टैल्क बेबी पाउडर मामले में 700 मिलियन डॉलर का किया समझौता

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Jun, 2024 12:10 PM

johnson johnson reaches 700 million talc settlement with us govt

दुनिया की बड़ी हेल्‍थ केयर प्रॉडक्‍ट बनाने वाली कंपनी में शामिल जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) सेटलमेंट के लिए तैयार हो गई है। कंपनी ने 42 अमेरिकी राज्यों और वाशिंगटन, डीसी द्वारा एक जांच के बाद मामले को रफा-दफा करने के लिए $700

बिजनेस डेस्कः दुनिया की बड़ी हेल्‍थ केयर प्रॉडक्‍ट बनाने वाली कंपनी में शामिल जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) सेटलमेंट के लिए तैयार हो गई है। कंपनी ने 42 अमेरिकी राज्यों और वाशिंगटन, डीसी द्वारा एक जांच के बाद मामले को रफा-दफा करने के लिए $700 मिलियन के समझौते पर सहमति व्यक्त की है। यह जांच बेबी पाउडर और अन्य टेल्कम-आधारित उत्पादों talc-based products में कैंसर पैदा करने वाले तत्वों की उपस्थिति के बारे में थी।

लोगों को गुमराह कर बेचा गया सामान!

एक खबर के अनुसार यह समझौता उन आरोपों को भी साबित करता है कि जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने टेल्कम प्रोडक्ट्स की सुरक्षा के संबंध में ग्राहकों को गुमराह किया। हालांकि कंपनी ने फिलहाल इस प्रोडक्ट की बिक्री को बंद कर दिया है लेकिन बिक्री रोकने से पहले ये उत्पाद एक सदी से भी अधिक समय से बेचे जा रहे थे।

कंपनी ने क्या कहा

हालांकि J&J ने राज्यों के साथ इस समझौते के तहत किसी भी गलत काम को स्वीकार नहीं किया है। इस समझौता प्रक्रिया में फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना और टेक्सास जैसे प्रांत के नेता शामिल थे। कंपनी का कहना है कि उसके टैल्क उत्पाद सुरक्षित हैं और इनसे कैंसर नहीं होता है। उन्होंने जनवरी में सैद्धांतिक रूप से समझौते की घोषणा की।

कंज्यूमर प्रोडक्ट सेफ्टी की बड़ी जीत

फ्लोरिडा अटॉर्नी जनरल एशले मूडी ने एक बयान में कहा, "उपभोक्ता उत्पाद सुरक्षा के लिए यह एक बड़ी प्रगति है।" उल्लेखनीय है कि जॉनसन एंड जॉनसन अपने टैल्क उत्पादों से संबंधित बड़ी संख्या में मुकदमों से निपट रहा है। 31 मार्च तक, लगभग 61,490 व्यक्तियों ने कंपनी पर मुकदमा दायर किया है। इनमें से अधिकांश मामलों में डिम्बग्रंथि के कैंसर से पीड़ित महिलाएं शामिल हैं, जबकि कुछ वादी मेसोथेलियोमा से पीड़ित हैं, जो कि एस्बेस्टस के संपर्क में आने वाला कैंसर है।

पिछले साल ही J&J ने इस पाउडर की प्राथमिक सामग्री के रूप में कॉर्न स्टार्च को चुनते हुए दुनिया भर में अपने टैल्क-आधारित बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर दी थी। कंपनी का कहना है कि उसके उत्पाद एस्बेस्टस-मुक्त हैं। 
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!