SpiceJet Layoff: स्पाइसजेट में हजारों कर्मचारियों पर लटकी छंटनी की तलवार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Feb, 2024 11:50 AM

spicejet layoff the sword of retrenchment hangs over thousands

वित्तीय संकट से जूझ रही बजट एयरलाइन स्पाइसजेट लागत में कटौती और निवेशकों की रुचि बनाए रखने के लिए 1,400 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। यह संख्या कुल वर्कफोर्स का 15% है। एयरलाइन में वर्तमान में 9,000 कर्मचारी हैं और यह लगभग 30 विमानों का...

बिजनेस डेस्कः वित्तीय संकट से जूझ रही बजट एयरलाइन स्पाइसजेट लागत में कटौती और निवेशकों की रुचि बनाए रखने के लिए 1,400 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। यह संख्या कुल वर्कफोर्स का 15% है। एयरलाइन में वर्तमान में 9,000 कर्मचारी हैं और यह लगभग 30 विमानों का संचालन करता है। इनमें से आठ विदेशी वाहकों से वेट-लीज पर लिए गए हैं, साथ ही चालक दल और पायलट भी इसके साथ हैं। स्पाइसजेट ने नौकरी में कटौती की पुष्टि की है। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने कहा, "यह फैसला परिचालन आवश्यकताओं को देखते हुए कंपनी की लागत कम करने के लिए लिया गया है।"

यह भी पढ़ेंः SGB: आज से सरकार बेच रही सस्ता सोना, 1 ग्राम के लिए चुकाने होंगे 6,263 रुपए

कई महीने से हो रही सैलरी मिलने में देरी

मामले की जानकारी रखने वाले एक शख्स ने कहा कि 60 करोड़ रुपए के सैलरी बिल को देखते हुए कर्मचारियों की संख्या में कटौती का जरूरी हो गया था। एक अन्य शख्स ने छंटनी का जिक्र करते हुए बताया, "लोगों को पहले से ही कॉल आना शुरू हो गया है। स्पाइसजेट कई महीनों से वेतन भुगतान में देरी कर रही है। कई लोगों को अभी तक जनवरी का वेतन नहीं मिला है। 

यह भी पढ़ेंः Paytm crisis: पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज में चीन से FDI प्रवाह की जांच कर रही है सरकार

2,200 करोड़ के फंड हासिल करने की प्रक्रिया में कंपनी

स्पाइसजेट ने कहा है कि वह 2,200 करोड़ रुपए का फंड हासिल करने की प्रक्रिया में है लेकिन जानकारों का मानना है कि कुछ निवेशकों ने इसमे दिलचस्पी नहीं दिखाई है। हालांकि, एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, "फंडिंग में कोई देरी नहीं हो रही है और हम अपने फंड इकट्ठा करने के मामले में अच्छी तरह से प्रगति कर रहे हैं और पहले ही अपनी सार्वजनिक घोषणाएं कर चुके हैं। "हम अगली किस्त के लिए अतिरिक्त घोषणाएं करेंगे। अधिकांश निवेशकों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई है।

यह भी पढ़ेंः लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड को जनवरी में मिला 1,287 करोड़ रुपए का निवेश, 19 माह का उच्चस्तर

2019 में जब स्पाइसजेट अपने चरम पर था, एयरलाइन के पास 118 विमानों का बेड़ा था और 16,000 कर्मचारी थे। बाजार हिस्सेदारी के मामले में इसका निकटतम प्रतिद्वंद्वी अकासा एयर है, जिसमें 23 विमानों का बेड़ा और 3,500 कर्मचारी हैं। घरेलू बाजार में उनकी लगभग 4% हिस्सेदारी है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!