महंगाई की पिच पर टमाटर ने लगाया शतक, आलू-प्याज के भी चढ़ें दाम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 04 Jul, 2024 01:13 PM

vegetables became expensive amid rain tomato hit a century

पूरे देश में मानसून अपने रंग दिखाने लगा है। कई राज्यों में भारी बारिश के कारण कई समस्याएं खड़ी हो रही है। सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं, जिसके कारण आम जनता परेशान है। भारी बारिश के कारण कई जगह सब्जियां और फल खराब हो रहे हैं तो कई जगह यातायात...

बिजनेस डेस्कः पूरे देश में मानसून अपने रंग दिखाने लगा है। कई राज्यों में भारी बारिश के कारण कई समस्याएं खड़ी हो रही है। सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं, जिसके कारण आम जनता परेशान है। भारी बारिश के कारण कई जगह सब्जियां और फल खराब हो रहे हैं तो कई जगह यातायात प्रभावित होने के कारण सब्जियां पहुंच नहीं पा रही है, जिसके कारण सब्जियों के दाम बढ़ते जा रहे हैं। महंगााई की पिच पर टमाटर शतक लगा चुका है।

टमाटर के दाम ने लगाया शतक

उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार खुदरा मार्केट में टमाटर शतक लगा चुका है। देश के ज्यादातर हिस्सों में टमाटर के दाम 130 रुपए तक पहुंच गए हैं। इतना ही नहीं आलू और प्याज के दाम भी 80-90 रुपए के आसपास है। इसी हफ्ते अंडमान निकोबार में टमाटर 116.67 रुपए किलो बिका। इसके अलावा आलू का भाव 61.67 रुपए किलो और प्याज 60 किलो में बिका।

कई शहर ऐसे में हैं जहां टमाटर 50 रुपए किलो से भी कम में बिक रहे हैं। उत्तर प्रदेश के कई शहरों में टमाटर 46.47 रुपए किलो तथा कुछ छोटे शहरों और कस्बों में 250 ग्राम टमाटर 25 रुपए में बिके। ऐसे ही आलू 30 रुपए किलो और प्याज 41 रुपए किलो में बिके।

दिल्ली-बिहार में प्याज टमाटर के दाम

दिल्ली में प्याज के भाव 50 रुपए किलो, टमाटर 40 रुपए किलो और आलू 40 रुपए किलो में मिल रहा है। बिहार में टमाटर के दाम 40.19 रुपए किलो, आलू के दाम 30 रुपए किलो और प्याज 35.89 रुपए किलो बिका।

इन राज्यों में बढ़ रही महंगाई

नागालैंड, मेघालय, सिक्किम, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में सब्जियों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। मानसून के कारण इन राज्यों में सप्लाई कम हो गई है। मंगलवार को नागालैंड में आलू के दाम 33.38 रुपए किलो, टमाटर के दाम 76.56 रुपए किलो और प्याज के दाम 59.38 रुपए किलो में मिला।

अभी कितनी और महंगी होंगी सब्जियां?

मौसम विभाग का अनुमान है कि जुलाई में बारिश सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है। ये लंबी अवधि के औसत का 106% से अधिक है। फिर भी, अब तक कम बारिश होने और जून में देश के बड़े हिस्से में लू चलने के कारण, कई जल्दी खराब होने वाली चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है, क्योंकि उनकी बाजार में आवक गिरी है, इसका बड़ा असर टमाटर, प्याज और आलू जैसी प्रमुख सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी के रूप में देखा जा रहा है।

मुंबई में प्याज और आलू की रिटेल कीमतें इस समय एक साल पहले के मुकाबले दोगुना हैं, जबकि टमाटर की कीमतें करीब 60% बढ़ी हैं। प्याज इस वक्त 50 रुपए प्रति किलोग्राम से ज्यादा के भाव पर बिक रहा है, जबकि मुंबई में टमाटर 80 रुपए प्रति किलो से ऊपर निकल गया है।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!